Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM Kisan Samman Nidhi: जानिए कब जारी होगी किश्त, आपके खाते में 2 हजार रुपये जाएंगे या नहीं, ऐसे करें चेक

केंद्र सरकार देशभर के लगभग 11.37 करोड़ किसानों के बैंक खातों में नौ किश्तों में तकरीबन 1.58 लाख करोड़ रुपये डाल चुकी है। अगले माह पीएम किसान (PM Kisan) की आने वाली किश्त New Guidelines के हिसाब से जारी की जाएगी। 

PM Kisan Samman Nidhi, 10th installment list, New guidelines, registration process, check the list, beneficiary names DVG
Author
New Delhi, First Published Nov 11, 2021, 4:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi) की दसवीं किश्त के लिए केंद्र सरकार ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किश्त अब 15 दिसंबर को जारी किया जाएगा। सरकार किसानों को सलाना छह हजार रुपये तीन किश्तों में जारी करती है। मोदी सरकार ने लाभार्थी किसानों की लिस्ट भेज दी है।

केंद्र सरकार देशभर के लगभग 11.37 करोड़ किसानों के बैंक खातों में नौ किश्तों में तकरीबन 1.58 लाख करोड़ रुपये डाल चुकी है। 

इस बार सम्मान निधि पाने के नियमों में हुआ बदलाव

पीएम किसान योजना का लाभ पा रहे किसानों के लिए अब नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है। केंद्र सरकार (Union Government) ने योजना का लाभ उठाने के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। अगले माह पीएम किसान (PM Kisan) की आने वाली किश्त इन्हीं गाइडलाइन के हिसाब से जारी की जाएगी। अब राशन कार्ड वालों को ही पीएम किसान का लाभ मिल सकेगा। बिना राशन कार्ड को लिंक कराए किसी को भी पीएम किसान योजना का लाभ नहीं जारी किया जाएगा। 

क्या है नया नियम?

देश में अब पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan portal) पर राशन कार्ड (Ration card) नंबर दर्ज कराना अनिवार्य होगा। बिना राशन कार्ड दर्ज कराए इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। इस योजना के तहत नए पंजीकरण पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य (Ration Card Mandatory) होगा। 
साथ ही राशन कार्ड की अनिवार्यता के अलावा रजिस्ट्रेशन के दौरान दस्‍तावेजों की सिर्फ सॉफ्टकॉपी (PDF) बनाकर पोर्टल पर अपलोड भी करनी होगी। खतौनी, आधार, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता भी खत्‍म कर दी गई है। इन सारे दस्तावेजों के पीडीएफ पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

कैसे चेक करें आएगी किश्त या नहीं?

पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों की सूची में अपना नाम आप भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। यहां पर Farmers Corner पर क्लिक करें। इसमें आपको अपने क्षेत्री से जुड़ी सूचनाएं देनी होंगी। जैसे- राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम भरना होगा। फिर Get Report पर क्लिक करें। यहां आपको एक लिस्ट दिखेगी। इसमें आपको लाभार्थियों की पूरी सूची दिख जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

अगर कराना है रजिस्ट्रेशन तो अपनाएं यह प्रॉसेस

पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए आपको इसी वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। वेबसाइट pmkisan.gov.in के FARMER CORNERS पर जाकर New Farmer Registration पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसमें Aadhaar और बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारियां फॉर्म भरना होता है।

यह भी पढ़ें

Cold War की ओर दुनिया: Jinping का America को चैलेंज, बोले- टकराव या विभाजन की बात न दोहरायी जाए

Defence Industrial Corridor: यूपी में ब्रह्मोस एयरोस्पेस और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड को जमीन आवंटित

MPLAD से रोक हटी, पांच करोड़ की बजाय दो-दो करोड़ रुपये सांसदों को मिलेंगे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios