Asianet News HindiAsianet News Hindi

100 लाख करोड़ का राष्ट्रीय मास्टर प्लान, रोजगार की अपार संभावनाओं का खोलेगा द्वार, PM Modi ने किया ऐलान

75वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने रविवार को प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना की घोषणा की है। इस योजना का उद्देश्य समग्र बुनियादी ढांचे की नींव और अर्थव्यवस्था को एक एकीकृत मार्ग देना है।

PM Modi announces Gati Shakti Scheme of Rs.100 lakh crore on 75th Independence day
Author
New Delhi, First Published Aug 15, 2021, 1:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। 75वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने रविवार को प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना की घोषणा की है। इस योजना का उद्देश्य समग्र बुनियादी ढांचे की नींव और अर्थव्यवस्था को एक एकीकृत मार्ग देना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 100 लाख करोड़ रुपये की नई पहल युवाओं को रोजगार के अवसर तैयार करेगा। यह रोजगार का 'राष्ट्रीय मास्टर प्लान' है।

यह भी पढें: लाल किले से पीएम मोदी बोले-हमारी ताकत हमारी एकजुटता, हमारी जीवटता है

75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि आधुनिक बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित करते हुए, भारत को समग्र और एकीकृत दृष्टिकोण के साथ नए बुनियादी ढांचे के विकास पर काम करने की आवश्यकता है। 100 लाख करोड़ रुपये की इस पहल से युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि गति शक्ति हमारे स्थानीय निर्माताओं को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनने में मदद करेगी। इससे भविष्य के नए आर्थिक क्षेत्रों की संभावनाएं भी विकसित होंगी। विकास की राह पर चलते हुए, भारत को विनिर्माण और निर्यात दोनों को बढ़ाने की जरूरत है।

यह भी पढें: पीएम मोदी का लाल किले से आठवीं बार संबोधन, हर बार बदलती गई पगड़ी, जानिए इनकी खासियत

पीएम मोदी ने भारत की निर्माण यात्रा को भी प्रतिबिंबित किया और कहा कि हाल ही में, भारत ने अपने पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत को समुद्र में उतारा। आज, भारत अपने लड़ाकू विमानों और पनडुब्बियों का निर्माण कर रहा है। गगनयान भी लेने के लिए तैयार है। भारत अंतरिक्ष में नई ऊंचाइयों को छुएगा।

यह भी पढें: 75th Independence day: लाल किले से PM Modi का एनर्जी इंडिपेंडेंट इंडिया के लिए नेशनल हाइड्रोजन मिशन का ऐलान

उन्होंने कहा कि सात साल पहले, हम 8 बिलियन अमरीकी डालर के मोबाइल फोन आयात कर रहे थे लेकिन अब अब आयात में कमी आई है। अब हम 3 अरब डॉलर मूल्य के मोबाइल फोन का निर्यात कर रहे हैं। यह मेक इन इंडिया की उपलब्धि है। 

उन्होंने भारतीय मैन्युफैक्चरर्स से कहा कि आप भारत के ब्रांड एंबेसडर है। उन्होंने कहा कि सरकार वैश्विक बाजार पर कब्जा करने के लोगों के सपने के साथ खड़ी है। 21वीं सदी में भारत की आकांक्षाओं को साकार करने से हमें कोई बाधा नहीं रोक सकती। हमारा जीवंत स्वभाव ही हमारी ताकत है। हमारी एकता हमारी ताकत है। यह सपनों को एक साथ देखने का समय है। यह सामूहिक रूप से काम करने का समय है। यह जीत की ओर चलने का समय है।

यह भी पढें: 75th Independence day: लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी का 75 वंदे भारत ट्रेन का तोहफा, जानिए कौन शहर जुड़ेंगे

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios