Asianet News HindiAsianet News Hindi

अटलजी की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद पीएम मोदी ने राम जन्मभूमि, 370 और फिर CAA पर दिया बयान

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती के मौके पर पीएम मोदी लखनऊ पहुंचे। यहां वाजपेयी की 25 फीट ऊंची कांस्य की प्रतिमा का अनावरण किया। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी भी मौजूद रहे। 

PM Modi arrives in Lucknow, Atal Bihari Vajpayee 95th birth anniversary kpn
Author
Lucknow, First Published Dec 25, 2019, 3:13 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती के मौके पर पीएम मोदी लखनऊ पहुंचे। यहां वाजपेयी की 25 फीट ऊंची कांस्य की प्रतिमा का अनावरण किया। इसके बाद उन्होंने सीजी सिटी में बनने वाली अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास भी किया। पीएम मोदी ने कहा, ये भी संयोग है कि आज सुशासन दिवस के दिन, यूपी का शासन जिस भवन से चलता है, वहां अटल जी की प्रतिमा का अनावरण किया गया है। उनकी ये भव्य प्रतिमा, लोकभवन में कार्य करने वाले लोगों को सुशासन की, लोकसेवा की प्रेरणा देगी। उन्होंने कहा, अटल जी कहते थे कि जीवन को टुकड़ों में नहीं समग्रता में देखना होगा। यही बात सरकार के लिए भी सत्य है, सुशासन के लिए भी सत्य है। सुशासन भी तब तक संभव नहीं है, जब तक हम समस्याओं को संपूर्णता में,समग्रता में नहीं सोचेंगे।

"हमें अपनी पुलिस के काम का सम्मान करना चाहिए"  
पीएम मोदी ने कहा, अच्छी सड़के और यातायात हमारा अधिकार है, लेकिन हमारा कर्तव्य भी है कि हम उसकी रक्षा करें। अच्छी शिक्षा हमारा अधिकार है, लेकिन हमारे शिक्षा संस्थानों की रक्षा भी हमारा कर्तव्य है। हमें हमारे शिक्षकों की रक्षा करनी चाहिए। यह हमारा कर्तव्य है। अच्छा वातावरण हमारा अधिकार है। लेकिन हमारा कर्तव्य है कि हम अपनी पुलिस के काम का सम्मान करें।

राम जन्मभूमि और 370 पर मोदी ने क्या कहा?
पीएम मोदी ने कहा, राम जन्मभूमि के मुद्दे को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझा लिया गया। वहीं आर्टिकल 370 पर उन्होंने कहा, काफी लंबे समय से आर्टिकल 370 पर बहस होती रही, लेकिन यह हमारी जिम्मेदारी थी कि इसे सुलझा दें। 

सीएए से जुड़े अफवाह पर ध्यान न दें : मोदी
पीएम मोदी ने सीएए का जिक्र करते हुए कहा, लाखों गरीब, दलित आजादी के बाद अफगानिस्तान बांग्लादेश पाकिस्तान से आए, उन्हें हमारी सरकार ने नागरिकता देने का काम किया। अभी भी जो बाकी है, उनके समाधान के लिए हर भारतवासी प्रयास कर रहा है। लोग अफवाह पर ध्यान नहीं दें, संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाएं।

आयुष्मान भारत से 70 लाख मरीजों का इलाज

पीएम मोदी ने कहा, आयुष्मान भारत के कारण देश के करीब 70 लाख गरीब मरीजों का मुफ्त इलाज हो चुका है, जिसमें करीब 11 लाख यहीं यूपी के हैं। उन्होंने कहा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में हो रहे इस अभूतपूर्व काम का लाख उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। इस वर्ष इंसेफलाइटिस के मामले में योगी जी और उनकी टीम ने और यूपी की जनता ने बहुत ही सराहनीय काम किया है। इसके लिए आप सब अभिनंदन के अधिकारी हैं।

बताया, क्या है सुशासन का अर्थ

पीएम मोदी ने कहा, हमारी सरकार के लिए सुशासन का अर्थ है, सुनवाई, सबकी हो। सुविधा, हर नागरिक तक पहुंचे। सुअवसर, हर भारतीय को मिले। सुरक्षा, हर देशवासी अनुभव करे और सुलभता, सरकार के हर तंत्र की सुनिश्चित हो।

"दो दर्जन मेडिकल कॉलेज स्वीकृत"

उन्होंने कहा, बीते 2-3 वर्षों में ही यूपी में दो दर्जन से ज्यादा मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए जा चुके हैं। जिसमें से अनेक या तो शुरू हो चुके हैं या निर्माण की प्रक्रिया में हैं। 

'लखनऊ सालों तक अटलजी की सीट रही'
उन्होंने कहा, प्रतिमा के अलावा अटल जी को समर्पित अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया गया है। जो लखनऊ, बरसों तक अटल जी की संसदीय सीट रही हो, वहां आकर, शिक्षा से जुड़े, स्वास्थ्य से जुड़े संस्थान का शिलान्यास करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।

पीएम मोदी ने कहा, अटल जी कहते थे, कि जीवन को टुकड़ों में नहीं देखा जा सकता, उसको समग्रता में देखना होगा। यही बात सरकार के लिए भी सत्य है, सुशासन के लिए भी सत्य है। सुशासन भी तब तक संभव नहीं है, जब तक हम समस्याओं को संपूर्णता में, समग्रता में नहीं सोचेंगे।

पीएम दोपहर 2:25 बजे लखनऊ पहुंचेंगे और करीब दो घंटे दस मिनट तक रहेंगे। प्रतिमा के अनावरण के बाद सीजी सिटी में बनने वाली अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास भी करेंगे।

राजनाथ सिंह और योगी आदित्यनाथ भी मौजूद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोक भवन में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की की जयंती पर उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। इस मौके पर यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहें।

 Image

18 एसपी और 19 एएसपी तैनात
एसएसपी कलानिधि नैथानी के मुताबिक शहर में पीएम की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 18 एसपी, 19एएसपी, 32 सीओ, 42 इंस्पेक्टर, 300 दरोगा, 6 महिला दरोगा, 270 हेड कॉन्स्टेबल, 1450 सिपाही, 10 कंपनी पीएसी, 4 कंपनियां अर्द्धसैनिक बलों की ड्यूटी लगाई गई है।

वाजपेयी 5 बार रहे हैं लखनऊ से सांसद
पूर्व पीएम की जयंती को लेकर उत्तर प्रदेश की राजधानी में तीन दिनों का समारोह आयोजित किया जा रहा है। समारोह के अंतिम दिन पीएम मोदी लखनऊ आए। वाजपेयी लखनऊ लोकसभा सीट से पांच बार 1991, 1996, 1998, 1999 और 2004 में सांसद रहे थे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios