Asianet News HindiAsianet News Hindi

Purvanchal Expressway पर उतरा फाइटर प्लेन, 42 हजार करोड़ की लगात से हुआ निर्माण, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

वायु सेना (Indian Air Force) के लड़ाकू विमान जगुआर, मिराज-2000 और सुखोई -30 एमकेआई (Sukhoi MK 30) जैसे लड़ाकू विमान 16 नवंबर को सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर ये टचडाउन अभ्यास करेंगे। 

Pm modi inaugurate purvanchal expressway on november 16 heavy c 130 hercules landed pwt
Author
New Delhi, First Published Nov 14, 2021, 6:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) मंगलवार को उत्तरप्रदेश के पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) का उद्घाटन करने वाले हैं। इसके पहले रविवार को इस एक्सप्रेसवे पर विमानों की लैंडिंग कराई गई। इसके साथ ही सी-130 सुपर हरक्यूलिस विमान और फिर एक फाइटर प्लेन ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे में टच डाउन किया। वायु सेना (Indian Air Force) के लड़ाकू विमान जगुआर, मिराज-2000 और सुखोई -30 एमकेआई (Sukhoi MK 30) जैसे लड़ाकू विमान 16 नवंबर को सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर ये टचडाउन अभ्यास करेंगे। 

फाइटर विमानों की एक्सरसाइज, एक्सप्रेसवे पर 3.1 किलोमीटर लंबाई वाली हवाई पट्टी पर हो रहा है। इस एक्सप्रेस वे की लागत 42 हजार करोड़ रुपये है। यह एक्सप्रेसवे पूर्वांचल के कई शहरों को लखनऊ का सफर तय करने का वक्त बेहद कम कर देगा। वायु सेना के परिवहन विमान सी-130 जे सुपर हरक्यूलिस (यूएस-निर्मित) से एक्सप्रेसवे पर पर उतरकर अपना दमखम दिखाएंगे। 340 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे पश्चिमी और पूर्वी यूपी को जोड़ता है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ को मिर्जापुर से जोड़ेगा और इन शहरों के बीच सफर के समय को चार घंटे कम करेगा।

 

 

एक्सप्रेसवे बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अंबेडकर नगर, आजमगढ़ और मऊ को भी कनेक्ट करता है। इसमें सात बड़े पुल, सात रेलवे ओवरब्रिज, 114 छोटे पुल और 271 अंडर पास बनाए गए हैं, ताकि आसपास के रिहायशी आबादी और परिवहन सुविधाओं को इससे जोड़ा जा सके। इससे पहले लखनऊ से आगरा के बीच 302 किमी लंबे आगरा एक्सप्रेस-वे पर भी लड़ाकू विमानों ने टच डाउन किया था। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण में 13,200 करोड़ रुपये की लागत आई थी।

उत्तरप्रदेश का सीएम बनने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्वांचल में विकास को रफ्तार देने के लिए लखनऊ से आजमगढ़ होते हुए गाजीपुर तक सिक्स लेन के पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का निर्माण शुरू करवाया था। इस एक्सप्रेसवे की लम्बाई 340.824 किमी है। ऐसा कहा जा रहा है कि भविष्य में इस एक्सप्रेसवे को आठ लेन का किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- PM Modi करेंगे World class station का उद्घाटन, देखिए अंदर से कैसा दिखता है Rani Kamlapati Railway Station

Gadhchirauli: 50 लाख का इनामिया जोनल चीफ मिलिंद भी मारा गया, बेहद पढ़ा-लिखा है परिवार, बड़े भाई की पत्नी हैं डॉ.अंबेडकर की पोती

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios