Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM Modi Italy visit: पोप फ्रांसिस से मुलाकात पर भारतीय क्रिश्चियन समाज इस तरह दे रहा अपनी प्रतिक्रिया

शनिवार को शिखर सम्मेलन के पहले सत्र - वैश्विक अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्वास्थ्य में भाग लेने से पहले पीएम मोदी वेटिकन में पोप फ्रांसिस (Pope Francis)से मिले हैं। इसके बाद कई राष्ट्रप्रमुखों से भी मुलाकात किया।

 

PM Modi Italy visit, Know what Indian Christian community think after meeting with Pope Francis
Author
New Delhi, First Published Oct 31, 2021, 8:17 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रोम/वेटिकन। पीएम मोदी ने अपनी इटली यात्रा (Italy Visit) के दूसरे दिन वेटिकन पहुंचकर पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। पोप फ्रांसिस और पीएम मोदी की मुलाकात की भारत की क्रिश्चियन कम्युनिटी काफी सराहना कर रही है।

इस मुलाकात पर बांबे के आर्कविशप ओसवाल्ड ग्रेसिएस ने कहा कि पोप को भारत में रूचि है। वह कई बार भारत के बारे में मुझसे जानकारियां लेते रहते हैं। मुझे लगता है कि पोप और पीएम की मुलाकात से एक बेहतर बातचीत का अवसर है और भारत को वेटिकन के करीब जाने का मौका मिलेगा। यह भारत में कैथॉलिक चर्च के लिए बेहतर साबित होगा।



केरल की कैथॉलिक विशप काउंसिल ने कहा कि पीएम मोदी की यह यात्रा भारत में क्रिश्चियन और अन्य धार्मिक ग्रुप्स के बीच संवाद को बढ़ावा दे सकता है। यह सर्वसमाज के बीच भाईचारा और सहयोग की भावना को बढ़ा सकता है।



ओडिशा में चर्च के हेड और कटक-भुवनेश्वर के आर्कविशप जॉन बरवा ने कहा कि भारतीय क्रिश्चियन इससे बहुत खुश हैं। हम काफी दिनों से इस मुलाकात की राह देख रहे थे। हम बहुत खुश और गौरवान्वित हैं।


दिल्ली कैथॉलिक ऑर्कडॉयसिस के प्रवक्ता एस.शंकर ने पीएम मोदी और पोप फ्रांसिस की मीटिंग पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मुलाकात की खबर केवल क्रिश्चियन समुदाय के लिए ही नहीं बल्कि पूरे भारत के लिए एक महान खबर है। हम चाहते हैं कि पोप भारत यात्रा पर आएं। पोप की भारत यात्रा यहां समाज के विभिन्न वर्गों को आपसी तौर पर आंतरिक विश्वास और सद्भाव के संचार विकसित करने का अवसर प्रदान करेगा।



पीएम मोदी शुक्रवार को पहुंचे थे इटली

पीएम मोदी की इटली यात्रा शुक्रवार को शुरू हुई थी। जी 20 शिखर सम्मेलन (G20 summit) में भाग लेने गए प्रधानमंत्री ने इस तीन दिवसीय यात्रा के पहले दिन विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत किया। सम्मेलन के पहले पीएम मोदी (PM Modi) ने यूरोपीय परिषद (Eurpean Council) के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग (European Commission)की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन के साथ एक संयुक्त बैठक में भाग लिया।

महात्मा गांधी की प्रतिमा को दी श्रद्धांजलि

रोम पहुंचने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की यहां लगी प्रतिमा को श्रद्धांजलि दी। पीएम ने ट्वीट किया "रोम में मुझे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने का अवसर मिला, जिनके आदर्श दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए साहस और प्रेरणा के स्रोत हैं।"

पीएम मोदी शनिवार को पोप से मिले

वेटिकन (Vetican city) में पोप (Pope) से शनिवार को हुई मुलाकात: शनिवार को शिखर सम्मेलन के पहले सत्र - वैश्विक अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्वास्थ्य में भाग लेने से पहले पीएम मोदी वेटिकन में पोप फ्रांसिस (Pope Francis)से मिले हैं। इसके बाद कई राष्ट्रप्रमुखों से भी मुलाकात किया।

इसे भी पढ़ें- PM Modi Italy Visit: मोदी के कायल हुए पोप फ्रांसिस; 20 मिनट की मुलाकात 1 घंटे चली, भारत आने का निमंत्रण

G 20 summit: जिस जगह पर हमारे PM मोदी सहित 20 देशों के दिग्गज पहुंचे हैं, वहां 10 किमी तक हवा भी है Tight

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios