Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM Modi Italy Visit: मोदी के कायल हुए पोप फ्रांसिस; 20 मिनट की मुलाकात 1 घंटे चली, भारत आने का निमंत्रण

इटली के 5 दिवसीय दौरे के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) ने 30 अक्टूबर को वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। मोदी 16वें G-20 Summit में शामिल होने 28 अक्टूबर की देर रात इटली रवाना हुए थे।

pm modi italy visit, modi meets Pope Francis in Vatican City
Author
New Delhi, First Published Oct 30, 2021, 7:58 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. अपनी 5 दिवसीय इटली की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) ने 30 अक्टूबर को वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। मोदी 16वें G-20 Summit में शामिल होने 28 अक्टूबर की देर रात इटली रवाना हुए थे। मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी(Mario Draghi) के विशेष निमंत्रण पर इटली गए हैं। PM मोदी और पोप फ्रांसिस( Pope Francis) के बीच बहुत गर्मजोशी से मुलाकात हुई।

 pic.twitter.com/QP0If1uJAC

यह मीटिंग 20 मिनट के लिए निर्धारित की गइ थी, लेकिन यह करीब एक घंटे तक चली। मोदी ने पोप के साथ जलवायु परिवर्तन से लड़ने और गरीबी को दूर करने जैसे हमारे कई मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने पोप को भारत आने का न्योता दिया है। वेटिकन पहुंचने पर मोदी का स्वागत पापल परिवार के राज्य प्रतिनिधि (regent of the Papal household) मोनसिग्नोर लियोनार्डो सैपएंजा ( Monsignor Leonardo Sapienza) ने किया।

pic.twitter.com/iOCuGFc3ub

1999 में भारत आए थे पोप
पोप फ्रांसिस 1999 में भारत आए थे, लेकिन यह बहुत छोटी थी। तब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधान मंत्री थे और पोप जॉन पॉल द्वितीय यहां आए थे। अब मोदी के प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान पोप को भारत आने के लिए आमंत्रित किया गया है। पोप फ्रांसिस से मुलाकात के बाद मोदी ने tweet किया-संत पोप फ्रांसिस के साथ बहुत गर्मजोशी से मुलाकात की। मुझे उनके साथ कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला और उन्हें भारत आने के लिए आमंत्रित भी किया।

pic.twitter.com/KXdOyKvPSA

pic.twitter.com/G13ptYOAjB

यह भी पढ़ें-यूपी इलेक्शन में चमत्कार की उम्मीद लेकर प्रियंका गांधी पहुंचीं पीतांबरा पीठ, 15 मिनट तक 'ध्यान' लगाकर बैठीं

29 अक्टूबर को हुई थी EC और यूरोपीय आयोग के अध्यक्षों के साथ मीटिंग
29 अक्टूबर की सुबह PM मोदी विशेष विमान से रोम पहुंचे थे। यहां उनका जोरदार स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री ने यात्रा के पहले दिन विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत की। सम्मेलन के पहले पीएम मोदी (PM Modi) ने यूरोपीय परिषद (Eurpean Council) के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल(Charles Michel) और यूरोपीय आयोग (European Commission) की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन के साथ एक संयुक्त बैठक में भाग लिया। मीटिंग में वॉन डेर लेयन ने वैक्सीनेशन कैंपेन में "उत्कृष्ट प्रगति" के लिए भारत को बधाई दी। लेयन ने कहा, "मैंने भारत को वैक्सीनेशन और वैक्सीन्स के एक्सपोर्ट को फिर से शुरू करने के लिए उत्कृष्ट प्रगति के लिए बधाई दी। हमें दुनिया को टीका लगाने और महामारी को हराने में मदद करने के लिए बलों में शामिल होने की जरूरत है।" बता दें कि भारत ने इसी महीने अपना अरबवां कोविड वैक्सीन दिया। शुक्रवार की शाम प्रधानमंत्री मोदी अपने इतालवी समकक्ष मारियो ड्रैगी के आवास पर पहुंचे। यहां वह एक स्वागत समारोह में शामिल हुए।

pic.twitter.com/TpQHZX6C8S

यह भी पढ़ें-पूर्व Miss India अब गोवा में करेंगी Politics, ममता को 'शेरनी' कहकर पुकारती हैं, पेस भी TMC से 'खेलेंगे'

गांधीजी की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण
रोम पहुंचने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की यहां लगी प्रतिमा को श्रद्धांजलि दी। पीएम ने ट्वीट किया "रोम में मुझे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने का अवसर मिला, जिनके आदर्श दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए साहस और प्रेरणा के स्रोत हैं।" 

यह भी पढ़ें-G 20 summit: जिस जगह पर हमारे PM मोदी सहित 20 देशों के दिग्गज पहुंचे हैं, वहां 10 किमी तक हवा भी है Tight

सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी
30 और 31 अक्टूबर को G20 राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों का शिखर सम्मेलन (G20 summit) होगा। यह सम्मेलन यूरो (EUR district) में होने जा रहा है। सम्मेलन को देखते हुए यहां सुरक्षा व्यवस्थ बेहद कड़ी रखी गई है। करीब 10 वर्ग किमी क्षेत्र सील कर दिया गया है। 5000 से अधिक सुरक्षाबल तैनात किए गए है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios