Asianet News Hindi

World Water Day: PM मोदी ने लॉन्च किया कैच द रेन, बारिश के मौसम में पानी को सुरक्षित रखने का मिशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व जल दिवस के मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जलशक्ति अभियान 'कैच द रेन' को लॉन्च किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केन-बेतवा लिंक परियोजना से संबंधित दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए।
 

PM Modi launches Catch the Rain campaign on World Water Day kpn
Author
New Delhi, First Published Mar 22, 2021, 1:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व जल दिवस के मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जलशक्ति अभियान 'कैच द रेन' को लॉन्च किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केन-बेतवा लिंक परियोजना से संबंधित दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए।

"4 करोड़ नए परिवारों को नल का कनेक्शन मिला"
"सिर्फ डेढ़ साल पहले हमारे देश में 19 करोड़ ग्रामीण परिवारों में से सिर्फ साढ़े 3 करोड़ परिवारों के घर नल से जल आता था। मुझे खुशी है कि जल जीवन मिशन शुरू होने के बाद इतने कम समय में ही लगभग 4 करोड़ नए परिवारों को नल का कनेक्शन मिल चुका है।"

अकाल के नुकसान से बचने का क्या उपाय है?
"सेना के लिए कहा जाता है कि शांति के समय जो सेना जितना पसीना बहाती है, युद्ध के समय खून उतना कम बहता है। मुझे लगता है कि ये नियम पानी पर भी लागू होता है। अगर हम बारिश के पहले पानी बचाने का काम करते हैं तो अकाल के कारण जो नुकसान होता है वो बच जाएगा।"
 
"आज जब हम जब तेज़ विकास के लिए प्रयास कर रहे हैं तो ये प्रभावी जल प्रबंधन के बिना संभव ही नहीं है। भारत के विकास का विजन, भारत की आत्मनिर्भरता का विजन, हमारे जल स्रोतों, हमारी जल कनेक्टिविटी पर निर्भर है।"

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios