Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम मोदी Twitter पर भी बने सबसे लोकप्रिय नेता, फॉलोअर्स की संख्या 70 मिलियन पहुंची

पीएम मोदी के बाद पोप फ्रांसिस के ट्विटर पेज पर 53 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स है। जुलाई 2020 में पीएम मोदी के ट्विटर फॉलोअर्स ने 60 मिलियन का आंकड़ा पार कर लिया था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के 30.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के ट्विटर पर 129.8 मिलियन फॉलोवर्स हैं। 

PM Modi most popular leader on Twitter with 70 million followers kpn
Author
New Delhi, First Published Jul 29, 2021, 10:49 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम एक बड़ी उपलब्धि जुड़ी है। उनके ट्विटर हैंडल पर बुधवार को 70 मिलियन फॉलोअर्स हो गए हैं। ये माइक्रोब्लॉगिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सबसे अधिक सक्रिय राजनेताओं में से एक हैं। पीएम ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान 2009 में ट्विटर का इस्तेमाल करना शुरू किया था। 2010 में उनके एक लाख फॉलोअर्स थे।

पीएम मोदी के बाद कौन-कौन?
पीएम मोदी के बाद पोप फ्रांसिस के ट्विटर पेज पर 53 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स है। जुलाई 2020 में पीएम मोदी के ट्विटर फॉलोअर्स ने 60 मिलियन का आंकड़ा पार कर लिया था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के 30.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के ट्विटर पर 129.8 मिलियन फॉलोवर्स हैं। जबकि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के 7.1 मिलियन ट्विटर फॉलोवर्स हैं। 

अमित शाह के ट्विटर पर 26.3 मिलियन फॉलोअर्स
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के ट्विटर पर 26.3 मिलियन फॉलोअर्स हैं जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी के 19.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं। इससे पहले डोनाल्ड ट्रम्प ट्विटर पर सबसे अधिक सक्रिय राजनेता थे, लेकिन यूएस कैपिटल में दंगों के कारण उनका अकाउंट स्थायी रूप से सस्पेंड कर दिया गया था। ट्विटर अकाउंट को हटाने से पहले उनके 88.7 मिलियन फॉलोअर्स थे।

पीएम मोदी ट्विटर पर हैं सक्रिय
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर काफी सक्रिय हैं। वे देश के विकास को लेकर लगातार अपने विचारों को पोस्ट करते हैं। इसके अलावा नई उपलब्धियों को बताना या फिर कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार में लगातार सक्रिया रहते हैं। 

कू को बढ़ावा दे रहे मंत्री
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत सरकार के विभाग और मंत्री कू को बढ़ावा दे रहे हैं। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार के कई विभाग और मंत्री के लिए ट्विटर से दूरी बढ़ रही है। वे कू की तरफ बढ़ रहे हैं। रायटर के मुताबिक, सबसे बड़ा उदाहरण भारत के नए आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव हैं। इस महीने पदभार ग्रहण करते हुए उन्होंने कू पर अपना अकाउंट खोला। इसके तुरंत बाद सोशल मीडिया फर्मों के सख्त नए नियमों के अनुपालन की समीक्षा की घोषणा की। हालांकि पीएम मोदी अभी तक कू पर नहीं आए हैं, लेकिन कई मंत्री और विभाग के अधिकारी दोनों प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios