Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस देश में जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे नरेंद्र मोदी, जानें क्या है तीन देशों की यात्रा का पूरा शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा पर रवाना हो गए हैं। पीएम अपनी इस यात्रा में सबसे पहले फ्रांस फिर यूएई और अंत में बहरीन जाएंगे। इसके बाद वे जी7 समिट के लिए फ्रांस लौटेंगे। पीएम मोदी 22 से 26 अगस्त तक  विदेशी दौरे पर रहेंगे। उन्होंने यात्रा से पहले कहा कि इस यात्रा से भारत के तीन देशों के साथ मजबूत रिश्तें होंगे। 

pm modi on his visit to three country uae, bahreen, france
Author
New Delhi, First Published Aug 22, 2019, 3:55 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा पर रवाना हो गए हैं। पीएम अपनी इस यात्रा में सबसे पहले फ्रांस फिर यूएई और अंत में बहरीन जाएंगे। इसके बाद वे जी7 समिट के लिए फ्रांस लौटेंगे। पीएम मोदी 22 से 26 अगस्त तक  विदेशी दौरे पर रहेंगे। उन्होंने यात्रा से पहले कहा कि इस यात्रा से भारत के तीन देशों के साथ मजबूत रिश्तें होंगे। 

ये है पूरा शेड्यूल

फ्रांस
पीएम मोदी अपनी इस यात्रा में 22 से 23 अगस्त तक पीएम मोदी फ्रांस में द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेंगे। इनमें फ्रांस के राष्ट्रपति  इमैनुएल मैक्रों और पीएम एडवर्ड फिलिप भी शामिल होंगे। वे यहां भारतीय लोगों से भी मिलेंगे। 1950 से 1960 में एयर इंडिया के दुर्घटना में मारे गए लोगों की याद में मेमिरियल समर्पित करेंगे। इमैनुएल मैक्रों के साथ वह डिनर भी करेंगे। बैठक के एजेंडे में रक्षा सहयोग, एटमिक ऊर्जा, समुद्री सहयोग और आतंकवाद रोधी उपाय मुख्य मुद्दे होंगे। फ्रांस से करीब 60,000 करोड़ रुपये की लागत से 36 राफेल विमानों की खरीदने की डील पूरी हो गई है। इस जेट में विमानों की पहली खेप इस साल भारत को मिल जाएगी। 

यूएई
23 से 24 अगस्त के बीच पीएम मोदी यूएई जाएंगे। अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान मिलेंगे। यूएई के साथ भारत का करीबी संबंध है। यूएई ने छह अगस्त भारत सरकार अनुच्छेद 370 के फैसले को भारत का आंतरिक मसला बताया था। उन्हें यूएई का सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद प्रदान किया जाएगा

बहरीन
पीएम मोदी बहरीन के राजा शेख हमद बिन ईसा, अल खलीफा और अन्य नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। वे भारत ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जो बहरीन के दौरे पर पहुंचेंगे। जहां वे अंतरराष्ट्रीय मसलों पर बातचीत करेंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios