Asianet News HindiAsianet News Hindi

मोदी का मंत्र, कहा, 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रॉब्लम और टोटल सॉल्यूशन पर काम करें IAS अधिकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के जूनियर अधिकारियों को काम करने का मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि भविष्य में जब आप कहीं तैनात हों तो वहां 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रॉब्लम और टोटल सॉल्यूशन' की नीति पर काम करें। पीएम मोदी केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर जूनियर आईएएस अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

PM Modi tells junior IAS officers how to work in Kevadia Gujarat
Author
Gujarat, First Published Oct 31, 2019, 6:39 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के जूनियर अधिकारियों को काम करने का मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि भविष्य में जब आप कहीं तैनात हों तो वहां 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रॉब्लम और टोटल सॉल्यूशन' की नीति पर काम करें। पीएम मोदी केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर जूनियर आईएएस अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

"अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने की जरूरत"
हमें यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रतिक्रिया तंत्र का विस्तार करना होगा कि हम आलोचकों को भी सुनते हैं। हमारा सामाजिक दायरा भी सीमित हो गया है लेकिन हमें सही नीतिगत फैसले लेने के लिए अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने की जरूरत है।

"5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका" 
हर कोई नए भारत के निर्माण के लिए काम कर रहा है, लेकिन हमारी जिम्मेदारी अधिक है। हम आपसे यथास्थिति की अपेक्षा नहीं रखते हैं। भारत को 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने में प्रशासनिक प्रणाली महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। 

"नई तकनीक और पुरानी परंपराओं को मिलाकर काम करें"
अपने संबोधन में मोदी ने नौकरशाही की धारणा को बदलने की आवश्यकता पर जोर दिया, जो उपनिवेशवाद की विरासत के कारण है। उन्होंने कहा कि हमारी पुरानी परंपराओं में कई सर्वोत्तम प्रथाएं हैं लेकिन उनमें से कई अब गायब हो गई हैं। हमें नई तकनीक के साथ पुरानी परंपराओं को मिलाकर काम करना चाहिए।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios