Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम मोदी अगले महीने करेंगे करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन, केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने 8 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय खाद्य संसाधन मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इस बात की पुष्टि की है।

PM Modi to inaugurate Kartarpur Corridor next month, Union Minister gives information
Author
New Delhi, First Published Oct 12, 2019, 10:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बठिंडा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने 8 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय खाद्य संसाधन मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इस बात की पुष्टि की है। हरसिमरत कौर ने शनिवार को ट्वीट करके लिखा कि 8 नवंबर को इतिहास रचा जाएगा। गुरु नानक देवजी के आशीर्वाद से आखिरकार सिख पंथ को श्री करतारपुर साहिब के खुले दर्शन दीदार का सौभाग्य मिल रहा है।

पूरा हो चुका है काम 
भारत में करतारपुर कॉरिडोर का काम लगभग पूरा हो चुका है। और अब अगले महीने ही इसका उद्घाटन भी होना है, लेकिन पाकिस्तान की तरफ से इस काम में बहुत ज्यादा देरी हो रही है। कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान ने इस विषय पर बात की थी पर उद्घाटन की तारीख नहीं बताई थी।  

क्यों जरूरी है करतारपुर कॉरिडोर 
करतारपुर कॉरिडोर पाकिस्तान के करतारपुर साहिब को गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक मंदिर से जोड़ेगा। इससे भारतीय सिख तीर्थयात्रियों बिना वीजा के पाकिस्तान जाकर वहां दर्शन कर सकेंगे। इस दौरान बीच-बीच में यात्रियों के रुकने की भी व्यवस्था की गई है। 1539 में इसी जगह गुरु नानक देव ने अपने शरीर का त्याग किया था।  गुरु नानक देव की 550वीं जयंती से पहले ही इस कॉरिडोर का काम पूरा होने की उम्मीद है।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios