Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM मोदी 8 सितंबर को करेंगे 'सेंट्रल विस्टा एवेन्यू' का उद्घाटन, आतंकी हमले के इनपुट के बाद ये है प्लानिंग

सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन 8 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने जा रहे हैं। इस दौरान सुरक्षा के मद्देनजर इंडिया गेट के सभी 10 मार्ग बंद रहेंगे। उद्धाटन समारोह के दौरान इंटलिजेंस को आतंकी हमले का इनपुट मिला है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस एक एडवायजरी जारी करेगी।

PM Modi to inaugurate Revamped Central Vista Avenue on September 8, input of terrorist attack, all 10 roads of India Gate will remain closed kpa
Author
First Published Sep 6, 2022, 7:08 AM IST

नई दिल्ली. बदलते भारत की तस्वीर सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट(Revamped Central Vista Avenue)  के एक प्रमुख हिस्से सेंट्रल विस्टा एवेन्यू (विजय चौक से इंडिया गेट तक के राजपथ-अब कर्तव्यपथ के दोनों ओर का क्षेत्र) का 8 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) करने जा रहे हैं। इस दौरान सुरक्षा के मद्देनजर इंडिया गेट के सभी 10 मार्ग बंद रहेंगे। उद्धाटन समारोह के दौरान इंटलिजेंस को आतंकी हमले का इनपुट मिला है। लिहाजा पीएम की सुरक्षा को देखते हुए इंडिया गेट के सभी 10 मार्ग और राजपथ के आसपास के मागों को पूरी तरह बंद रखा जाएगा।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की एडवायजरी जारी करेगी
याद रहे कि 8 सितंबर को इंडिया के सभी 10 मार्गों पर बसों का आवाजाही बंद रहेगी। इससे ट्रैफिक जाम की स्थिति बन सकती है, इसलिए पहले से ही वैकल्पिक रास्ते का ध्यान रखें। भारत के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा, जब राष्ट्रीय पर्व के अलावा इंडिया गेट पूरी तरह आम लोगों के बंद होगा। राजपथ के आसपास के कार्यालय बंद रहेंगे। ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू बनाए रखने की दिशा में और लोगों को परेशानी न हो, इसलिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस एक एडवाइजरी जारी करेगी।  यह दिल्ली में सबसे लोकप्रिय पब्लिक प्लेस माना जाता है। रीडेवलप्ड खंड में लाल ग्रेनाइट वॉकवे हैं, जो चारों ओर हरियाली के साथ लगभग 1.1 लाख वर्ग मीटर फैले हुए हैं। राजपथ के साथ 133 से अधिक लाइट पोल्स, 4,087 पेड़, 114 आधुनिक संकेत मार्डन साइनेज(modern signages) और स्टेप्ड गार्डन हैं। इस पूरे प्रोजेक्ट की घोषणा सितंबर 2019 में की गई थी। 10 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी थी।

स्वतंत्रता दिवस पर भी आतंकी अलर्ट जारी किया गया था
इससे पहले 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस पर भी आतंकी हमले का अलर्ट जारी किया गया था। तब दिल्ली के अलावा पश्चिमी यूपी में अलर्ट जारी किया गया था। उधर, जम्मू-कश्मीर में भी अलर्ट जारी किया गया है। इंटेलिजेंस को इनपुट मिला है कि आतंकवादी जम्मू कश्मीर में किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं। खुफिया एजेंसियों के इनपुट के मुताबिक लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े आतंकी संगठन टीआरएफ ने लोगों में दहशत फैलाने पंच, सरपंच, मजदूर और गैर स्थानीय नागरिकों को टार्गेट करने की साजिश रची है।

यह भी पढ़ें
ये मेरा इंडिया: विजय चौक से इंडिया गेट तक का राजपथ, देखिए Central Vista Avenue की 15 शानदार तस्वीरें
दिल्ली का 'राजपथ' अब कहलाएगा 'कर्तव्य पथ'?

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios