Asianet News Hindi

15 दिसंबर को कच्छ का दौरा करेंगे पीएम मोदी, गुजरात को इन अहम योजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 दिसंबर को गुजरात के कच्छ के धोरडो का दौरा करेंगे। यहां वे राज्य को कई अहम योजनाओं की सौगात देंगे। इन परियोजनाओं में ‌डिसेलीनेशन प्लांट, एनर्जी पार्क, मिल्क प्रोसेसिंग एंड पैकिंग प्लांट की नींव रखेंगे। कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद रहेंगे। 

PM Modi to visit Kutch on 15th December and lay Foundation Stone of several development projects KPP
Author
New Delhi, First Published Dec 13, 2020, 7:24 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 दिसंबर को गुजरात के कच्छ के धोरडो का दौरा करेंगे। यहां वे राज्य को कई अहम योजनाओं की सौगात देंगे। इन परियोजनाओं में ‌डिसेलीनेशन प्लांट, एनर्जी पार्क, मिल्क प्रोसेसिंग एंड पैकिंग प्लांट की नींव रखेंगे। कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद रहेंगे। 

पीएम मोदी सफेद रण का भी दौरा करेंगे। यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। कच्छ के मांडवी में ‌डिसेलीनेशन प्लांट समुद्री खारे जल को पीने के पानी में बदलने की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है।  

10 करोड़ लीटर पानी की है क्षमता
इस डिसेलीनेशन प्लांट में हर दिन 10 करोड़ लीटर पानी की क्षमता है। इस प्लांट के जरिए गुजरात में पानी के बुनियादी ढांचे को मजबूती मिलेगी। यह देश में टिकाऊ और सस्ते जल संसाधन के तौर पर एक अहम मील का पत्थर होगा।

मुंद्रा, लखपत, अब्दसा और नखतारण तालुका के क्षेत्रों के लगभग 8 लाख लोगों को इस संयंत्र से पानी मिलेगा। यह उन पांच डिसेलीनेशन प्लांट में से है एक है, जो गुजरात में लगने हैं। गुजरात में धोरडो के अलावा दहेज, द्वारका, घोघा भावनगर, गिर सोमनाथ में ऐसे प्लांट लगने हैं। 

एनर्जी पार्क का करेंगे उद्घाटन 
गुजरात के कच्छ जिले के विगहाकोट गांव के पास पीएम मोदी हाइब्रिड अक्षय ऊर्जा पार्क का उद्घाटन करेंगे। यह देश का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन पार्क होगा। यह अक्षय ऊर्जा के उत्पादन को 30 गीगावॉट तक ले जाएगा। 72,600 हेक्टेयर भूमि पर फैले इस पार्क में पवन और सौर ऊर्जा भंडारण के लिए एक समर्पित हाइब्रिड पार्क क्षेत्र होगा। साथ ही पवन पार्क गतिविधियों के लिए विशेष क्षेत्र भी होगा।

प्रधानमंत्री मोदी कच्छ में सरहद डेयरी अंजार में ऑटोमेटिक मिल्क प्रोसेसिंग एंड पैकिंग प्लांट की नींव रखेंगे। इस प्लांट की लागत 121 करोड़ रुपए आएगी। इसकी क्षमता 2 लाख लीटर प्रतिदिन होगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios