नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता अभी भी कम नहीं हुई है। भारत में वे सोशल मीडिया पर अभी भी सबसे लोकप्रिय नेता हैं। इस साल अगस्त से अक्टूबर तक ट्विटर, यूट्यूब, गूगल सर्च सबमें ट्रेंड्स के मामले में वे टॉप पर हैं। वहीं, इंटरनेट पर सबसे ज्यादा यूजर इंगेजमेंट भाजपा का रहा। 

यह बात ऑनलाइन सेंटिमेंट एनालिसिस कंपनी चेकब्रैंड की रिपोर्ट में सामने आई। चेकब्रैंड के मुताबिक, ट्विटर, गूगल सर्च, यूट्यूब पर 2,171 ट्रेंड के साथ पीएम मोदी सबसे आगे रहे। वहीं, उनके बाद दूसरे नंबर पक आंध्र के मुख्यमंत्री जगन रेड्डी रहे। उन्हें 2,137 ट्रेंड मिले। 


95 नेताओं का किया था एनालिसिस

इस लिस्ट में इन नेताओं के अलावा प बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नाम भी शामिल हैं। चेकब्रैंड ने 95 नेताओं का सेंटिमेंट एनालिसिस किया था। वहीं, 500 प्रभाव हस्तियां भी शामिल हैं। अगस्त से अक्टूबर तक इन लोगों के सेंटिमेंट का एनालिसिस किया गया। कंपनी ने  86,400 ट्रेंड्स का भी ऐनालिसिस किया। तब इस नतीजे तक पहुंच पाई। 
 

पीएम मोदी की ब्रैंड वैल्यू सबसे अधिक

इस रिसर्च में पीएम मोदी को कंसोलिडेटेड रूप से 70 का ब्रैंड स्कोर मिला। यह उनके निकटतम दूसरे नेता का करीब दो गुना है। ब्रैंड स्कोर की गणना सेंटिमेंट, फॉलोवर, एंगेजमेंट, मेन्शन्स और ट्रेंड्स के आधार पर की गई। वहीं, अमित शाह का ब्रैंड स्कोर 36.43 और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ब्रैंड स्कोर 27.03 रहा। 

स्टडी के मुताबिक, पीएम मोदी की ब्रैंड वैल्यू करीब 336 करोड़ रुपए है। वहीं, गृह मंत्री अमित शाह की 335 करोड़ रुपए है। जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ब्रैंड वैल्यू 328 करोड़ रुपए है। इसका आंकलन सोशल मीडिया के एंगेजमेंट और फॉलोअर्स के आधार पर किया गया।