Asianet News HindiAsianet News Hindi

e-RUPI क्या है और कैसे काम करता है? जानें इसके इस्तेमाल से क्या-क्या फायदा होगा?

e-RUPI डिजिटल भुगतान के लिए एक कैशलेस और संपर्क रहित साधन है। यह क्यूआर कोड या SMS स्ट्रिंग के आधार पर ई-वाउचर की तरह काम करता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, e-RUPI में SMS के जरिए पेमेंट हो सकेगा। यानी आप एक दूसरे को मैसेज के जरिए वाउचर भेजेंगे। वाउचर के जरिए पैसे को अकाउंट में ट्रांसफर किए जा सकेंगे। एक तरह से ये ऑनलाइन चेक की तरह काम करेगा। 

PM Modi will launch e RUPI what is it and how will benefit
Author
New Delhi, First Published Aug 2, 2021, 1:46 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पीएम मोदी ने 2 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए e-RUPI लॉन्च किया। e-RUPI एक प्रीपेड ई वाउचर है, जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने बनाया है। इसके जरिए कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस पेमेंट होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, e-RUPI में SMS के जरिए पेमेंट हो सकेगा। यानी आप एक दूसरे को मैसेज के जरिए वाउचर भेजेंगे। वाउचर के जरिए पैसे को अकाउंट में ट्रांसफर किए जा सकेंगे। एक तरह से ये ऑनलाइन चेक की तरह काम करेगा। 

e-RUPI से क्या-क्या फायदे हैं? 

1- e-RUPI डिजिटल भुगतान के लिए एक कैशलेस और संपर्क रहित साधन है। यह क्यूआर कोड या SMS स्ट्रिंग के आधार पर ई-वाउचर की तरह काम करता है। 

2- इसके जरिए सरकारी योजनाओं का फायदा सीधे लाभार्थियों तक पहुंचेगा। इससे भ्रष्टाचार में कमी आएगी। 

3- ये यही भी सुनिश्चित करता है कि लेन-देन पूरा होने के बाद ही सर्विस प्रोवाइडर को भुगतान किया जाए। 

4- इस वन टाइम पेमेंट सर्विस में यूजर्स बिना कार्ड, डिजिटल पेमेंट या इंटरनेट बैंकिग के बावजूद वाउचर को रिडीम कर सकेंगे।

5- इसका इस्तेमाल बाल कल्याण योजनाओं, दवा देने वाली योजनाओं, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में जरूरतमंदों को फायदा पहुंचाने में की जा सकती है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios