Asianet News HindiAsianet News Hindi

Teachers Day पर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, देश में बनेंगे PM-SHRI schools, 14500 स्कूल होंगे अपग्रेड

देश में शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बड़ा ऐलान किया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत देशभर में साढ़े चौदह हजार पीएम-श्री स्कूल्स को खोलने का ऐलान किया गया है।

PM Narendra Modi big announcement on Teachers day, 14500 schools will be upgraded under PM Shri Yojana, DVG
Author
First Published Sep 5, 2022, 7:06 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए पीएम-श्री योजना (PM-SHRI) के तहत मॉडल स्कूलों की सौगात दी है। नई शिक्षा नीति के अनुरुप देश भर में 14500 स्कूलों को डेवलप और अपग्रेड किया जाएगा। यह स्कूल, अन्य के लिए आदर्श होंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को शिक्षक दिवस पर पीएम-श्री स्कूलों का ऐलान किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज TeachersDay पर मुझे एक नई पहल की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। प्रधान मंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (PM-SHRI) योजना के तहत पूरे भारत में 14,500 स्कूलों का विकास और उन्नयन किया जाएगा। ये मॉडल स्कूल जो बनेंगे, वह राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सभी मानकों को पूरा करेंगे।

 

भविष्य में इनोवेशन के द्वार खोलेगा पीएम-श्री स्कूल

पीएम ने कहा कि यह स्कूल, अन्य स्कूलों को एक नई राह दिखाएगा, उनको प्रेरित करेगा। पीएम-श्री स्कूलों में शिक्षण पद्धति का एक आधुनिक व परिवर्तनकारी तरीका होगा जो शैक्षिक वातावरण को समग्र बनाएगा। यहां इनोवेशन, रिसर्च बेस्ड शिक्षा पर जोर दिया जाएगा। बच्चों का डेवलपमेंट इस तरह हो कि वह इनोवेशन की ओर ध्यान केंद्रित करे। नए-नए आईडियाज को खोजे, उस पर काम करे और भविष्य में देश के विकास में योगदान दे। वह केवल अपनी पढ़ाई नौकरी पाने के लिए न करे बल्कि इनोवेशन करे, खुद एंटरप्रेन्योर बनें।

पीएम-श्री स्कूलों के बच्चे मनपसंद फील्ड चुनने के लिए किए जाएंगे तैयार

उन्होंने कहा कि पीएम-श्री स्कूलों में वह सारी अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी जोकि एक स्टूडेंट के विकास और उसके आगे बढ़ने के लिए जरुरी है। न्यू टेक्नोलॉजी पर आधारित स्मार्ट क्लासरूम्स, खेल की समस्त सुविधाएं सहित अन्य सभी इंफ्रास्ट्रक्चर होंगे जोकि किसी भी स्टूडेंट को उसकी रुचि के अनुसार उसे अपना फील्ड चुनने का मौका दे सके। पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति, देश के भविष्य को नया आयाम देने जा रही है। यहां एक घिसी-पिटी शिक्षा व्यवस्था नहीं बल्कि शिक्षा क्षेत्र में व्यापक बदलाव लाने जा रही है। एनईपी, शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति के लिए लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि एनईपी की मूल भावनाओं को लागू करने के लिए शुरू होने वाले पीएम-श्री स्कूल से देश के लाखों बच्चों का भविष्य संवरेगा।

यह भी पढ़ें:

कौन हैं साइरस मिस्त्री जिनकी रोड एक्सीडेंट में चली गई जान, टाटा ग्रुप से हुए विवाद में जुड़ा है इनका नाम

कौन हैं साइरस मिस्त्री की कार चला रही महिला, प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कैसे हुआ एक्सीडेंट...

Tata Group के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का निधन, रोड एक्सीडेंट में गंवाई जान

साइरस मिस्त्री की मौत के बाद टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन.चंद्रशेखरन ने कही यह बात, मशहूर हस्तियों ने जताया शोक

बेंगलुरु में जाम से आईटी कंपनियों को 225 करोड़ रुपये की चपत, ORR में 5 घंटे फंसे रहे कर्मचारी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios