Asianet News HindiAsianet News Hindi

CAG office में सरदार पटेल की मूर्ति के अनावरण पर बोले मोदी-'हमने ईमानदारी से रखा है पिछली सरकारों का सच'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) ने 16 नवंबर को CAG कार्यालय में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का उद्घाटन किया। वे यहां पहले ऑडिट दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पहुंचे थे।

PM Narendra Modi inaugurates the statue of Sardar Vallabhbhai Patel in CAG office KPA
Author
New Delhi, First Published Nov 16, 2021, 11:02 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. 'भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक(Comptroller and Auditor General of India-CAG)' आफिस में लगी सरदार वल्लभ भाई पटेल(Sardar Vallabhbhai Patel) की प्रतिमा का 16 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) ने अनावरण किया। वे यहां पहले ऑडिट दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पहुंचे हैं।

कैग के लिए यह खास दिन है
सरदार पटेल की यह प्रतिमा दीन दयाल उपाध्याय मार्ग स्थित कैग के नए ऑफिस कॉम्पलेक्स में लगाई गई है। बता दें कि ऑडिट दिवस का आयोजन एक संस्था के रूप में कैग की ऐतिहासिक स्थापना के अवसर पर किया गया। 2020 में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कैग हेडक्वार्टर में डॉ. भीम राव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया था। कैग के इसी ऑफिस में महात्मा गांधी की 9 फीट ऊंची प्रतिमा भी लगी है।

ऑडिट दिवस पर बोले पीएम मोदी
आप सभी को ऑडिट दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। एक संस्था के रूप में सीएजी न सिर्फ देश के खातों का हिसाब किताब चैक करता है, बल्कि उत्पादकता में, efficiency में value education भी करता है। आज हमें देश की अखंडता के नायक सरदार पटेल की प्रतिमा के अनावरण का अवसर मिला है। गांधी जी हों, सरदार पटेल हों, या बाबा साहेब अंबेडकर, राष्ट्र निर्माण में इन सभी का योगदान सीएजी के लिए, हम सभी के लिए, कोटि-कोटि देशवासियों के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है। आज CAG उन्नत विश्लेषिकी उपकरण(advanced analytics tools), भू-स्थानिक डेटा(geo-spatial data) और उपग्रह इमेजरी(satellite imagery) का उपयोग कर रहा है। इस तरह के नवाचार( Innovations) हमारे संसाधनों और कार्य प्रक्रियाओं का भी हिस्सा होने चाहिए। हमारा ऑडिटिंग जितना मजबूत और वैज्ञानिक होगा, हमारा प्रशासन उतना ही मजबूत और पारदर्शी(transparent) होगा। CAG ने COVID के दौरान एक समर्पित दृष्टिकोण के साथ काम किया। महामारी से लड़ने के लिए हमारे पास अद्वितीय सामाजिक शक्ति(social strength) थी।

ईमानदारी से रखा है पिछली सरकारों का सच
मोदी ने कहा-हमने पूरी ईमानदारी के साथ पिछली सरकारों का सच, वो चाहे जो भी स्थिति थी, उसे देश के सामने रखा है।  हम समस्याओं को पहचानेंगे, तभी तो समाधान तलाश पाएंगे। एक समय था, जब देश में ऑडिट को एक आशंका, एक भय के साथ देखा जाता था। ‘CAG बनाम सरकार’, ये हमारी व्यवस्था की सामान्य सोच बन गई थी। लेकिन आज इस मानसिकता को बदला गया है। आज ऑडिट को वैल्यू एडिशन का अहम हिस्सा माना जा रहा है। कैग नियमित रूप से राजकोषीय घाटे और सरकारी खर्च के बारे में चेतावनी देता था। हमने आपकी चेतावनियों को सकारात्मक तरीके से लिया और अप्रयुक्त और कम उपयोग वाले तत्वों से कमाई करने का निर्णय लिया। ऐसे कई फैसलों से भारत की अर्थव्यवस्था फिर से रफ्तार पकड़ रही है।

दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम
मोदी ने कहा-आज भारत पूरी दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बन चुका है।आज 50 से ज्यादा हमारे भारतीय यूनिकॉर्न खड़े हो चुके हैं।भारतीय  IITs आज चौथे सबसे बड़े यूनिकॉर्न प्रोड्यूसर बन कर उभरे हैं।

कोरोना पर बोले मोदी
सदी की सबसे बड़ी महामारी जितनी चुनौतीपूर्ण थी, उतनी ही इसके खिलाफ देश की लड़ाई भी असाधारण रही है। आज हम दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चला रहे हैं। कुछ सप्ताह पहले देश ने 100 करोड़ वैक्सीन डोज का पड़ाव पार किया है।

यह भी पढ़ें
PM Modi in Bhopal : देश के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन का PM MODI ने किया उद्घाटन, देखें Photos..
Rani Kamlapati स्टेशन में PM Modi... एक्सिलेटर से घूमे, पेंटिंग्स से लेकर हर बारीकी तक यूूं किया अवलोकन
Video: PM की सभा में आदिवासी रंग, एयरपोर्ट से स्टेशन तक बरसे फूल... मुस्लिम महिलाएं भी नहीं रहीं पीछे

 https://t.co/iQ33ARNqMY

pic.twitter.com/wnbGtVxAaT

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios