Asianet News HindiAsianet News Hindi

Partition Horrors Remembrance Day: विभाजन के दौरान जान गंवाने वालों को नरेंद्र मोदी ने दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने भी विभाजन भयावह स्मृति दिवस पर ट्वीट किया है।  

PM Narendra Modi pays homage to all those who lost their lives during partition vva
Author
New Delhi, First Published Aug 14, 2022, 1:14 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाने वाले सभी लोगों को श्रद्धांजलि दी और इतिहास के उस दुखद दौर में पीड़ित लोगों के हौसले और धैर्य की सराहना की। प्रधानमंत्री ने पिछले साल घोषणा की थी कि लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को विभाजन भयावह स्मृति दिवस (Partition Horrors Remembrance Day) के रूप में मनाया जाएगा।

नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, "आज विभाजन भयावह स्मृति दिवस पर मैं उन सभी को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाई। मैं हमारे इतिहास के उस दुखद दौर में पीड़ित सभी लोगों के लचीलेपन और धैर्य की सराहना करता हूं।"

 

 

बता दें कि 1947 में अंग्रेजों ने भारत का विभाजन कर पाकिस्तान नाम का एक नया देश बनाया था। देश बंटने के चलते लाखों लोग विस्थापित हुए थे। इस दौरान हुई सांप्रदायिक हिंसा में कई लाख लोगों की जान चली गई थी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने भी विभाजन भयावह स्मृति दिवस पर ट्वीट किया है। योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया, "विध्वंसात्मक मजहबी मानसिकता के कारण हुए दुःखद भारत-विभाजन के दौरान लाखों निर्दोष नागरिकों ने अपनी जान गंवाई और करोड़ों नागरिकों को अमानवीय पीड़ा झेलनी पड़ी।"

 

 

यह भी पढ़ें- Azadi ka Amrit Mahotsav: राष्ट्रपति भवन से लेकर संसद तक नजर आया तिरंगा का मनमोहक नजारा, देखें 10 तस्वीरें

हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट किया, "भारतीय इतिहास के सबसे काले क्षणों में से एक विभाजन ने लाखों देशवासियों पर कहर बरपाया और अखंड भारत को एक बड़ा झटका दिया। आज मैं ब्रिटिश राज और नवगठित पाकिस्तान की बुरी साजिशों के परिणामस्वरूप लोगों की पीड़ाओं को याद कर रहा हूं।"

 

 

यह भी पढ़ें- मुड़ी-तुड़ी शर्ट पहनकर नरेंद्र मोदी से मिलने चले गए थे झुनझुनवाला, PM से लेकर वित्त मंत्री तक ने किया याद

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios