Asianet News Hindi

काशी में नमो-नमो: कोरोना और कानून व्यवस्था पर योगी को मिली शाबाशी; साथ में 15000 करोड़ की सौगातें भी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी को 1500 करोड़ रुपए की सौगातें दीं। इनमें जापान और भारत की दोस्ती के प्रतीक रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर समेत (कुल 1475.20 करोड़ रु.) की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास शामिल है। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री योगी की कोविड मैनेजमेंट और कानून व्यवस्था और डेवलपमेंट को लेकर जमकर तारीफ की।

PM Narendra Modi to visit Varanasi today,  will inaugurate projects worth 1500 crore kpa
Author
Varanasi, First Published Jul 15, 2021, 7:25 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाराणसी. अगले साल उत्तर प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए 1500 करोड़ रुपए की सौगात लेकर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने जापान और भारत की दोस्ती के प्रतीक रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर समेत (कुल 1475.20 करोड़ रु.) की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। वाराणसी पहुंचने पर मोदी का राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वागत किया।  (तस्वीर: मोदी ने बीएचयू में 100 बेड के मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विंग का निरीक्षण किया) 

BHU में बोले मोदी
काशी के लोगों को मेरा प्रणाम, लंबे समय बाद आपसे मिलने का मौका मिला। काशी ने दिखा दिया है कि मुश्किल समय में भी वह न रुकती है और न थकती है। पिछले कुछ महीने पूरी मानव जाति के लिए बहुत कठिन रहे हैं। लेकिन काशी सहित पूरे यूपी ने अपनी पूरी ताकत के साथ कोरोनावायरस के परिवर्तनशील और खतरनाक रूप का सामना किया।

काशी बना मेडिकल हब
काशी पूर्वांचल का बड़ा मेडिकल हब बनता जा रहा है। आज काशी में भी बीमारियों के इलाज के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं, जिनके इलाज के लिए पहले दिल्ली और मुंबई जाना पड़ता था।

 कोविड मैनेजमेंट को लेकर योगी की तारीफ
आज यूपी एक ऐसा राज्य है, जो पूरे देश में सबसे ज्यादा टेस्टिंग करता है। यह एक ऐसा राज्य है जो सबसे अधिक टीकाकरण करता है।

यूपी की कानून व्यवस्था की तारीफ
वह (सीएम योगी आदित्यनाथ) आधुनिक यूपी बनाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, यूपी में आज कानून का राज है। 'माफिया राज' और आतंकवाद पर काबू पा लिया गया है। आज महिलाओं पर नजर रखने वाले अपराधी जानते हैं कि वे कानून से नहीं छिप पाएंगे।

आधुनिक होंगी कृषि मंडियां
मोदी ने कहा-केंद्र ने हाल ही में कृषि बुनियादी ढांचे को सशक्त बनाने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। आधुनिक कृषि अवसंरचना (infrastructure) के लिए स्थापित 1 लाख करोड़ रुपये के विशेष कोष से कृषि मंडियों को भी लाभ होगा। देश की मंडी व्यवस्था को आधुनिक बनाने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है।

2017 से पहले का यूपी
मोदी ने कहा-ऐसा नहीं है कि 2017 से पहले यूपी के लिए योजनाएं नहीं आती थीं, पैसा नहीं भेजा जाता था। तब भी दिल्ली से इतने ही तेज प्रयास होते थे। लेकिन तब लखनऊ में उनमें रोड़ा लग जाता था। आज योगी जी खुद कड़ी मेहनत कर रहे हैं। आज यूपी में कानून का राज है।

योगी ने की मोदी की तारीफ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशी को दुनियाभर में पहचान दिलाने के लिए मोदी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि मोदी के शासनकाल में 7 सालों के अंदर 10,300 करोड़ की परियोजनाएं पूरी हुई हैं। आगे 10,284 करोड़ रुपए की परियोजनाओं पर काम चल रहा है। पीएम ने कोरोनाकाल में भी काशी की चिंता की।

https://t.co/0GVaehmP9g

यह है मोदी का कार्यक्रम
अपनी इस यात्रा के दौरान मोदी ने कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इनमें से एक जापान और भारत की दोस्ती के प्रतीक कंवेंशन सेंटर रुद्राक्ष भी है।

pic.twitter.com/7jLE20yQEA

बीएचयू में 100 बिस्तर का अस्पताल

मोदी ने बीएचयू में 100 बिस्तरों वाले एमसीएच विंग, गोदौलिया में एक बहु–स्तरीयपार्किंग, गंगा नदी में पर्यटन के विकास के लिए रो-रो नौकाओं और वाराणसी -गाजीपुर राजमार्गपर तीन-लेन वाले फ्लाईओवर पुल समेत विभिन्न सार्वजनिक परियोजनाओं एवं कार्यों का उद्घाटन किया। लगभग 744 करोड़ रुपये की लागत की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। 

pic.twitter.com/jHDAM6K8Hf

और भी कई सौगातें मिलीं

प्रधानमंत्री ने लगभग 839 करोड़ रुपये की लागत की कई परियोजनाओं और सार्वजनिक कार्यों की आधारशिला भी रखी। इनमें सेंटर फॉर स्किल एंड टेक्निकल सपोर्ट ऑफ सेंट्रल इंस्टीच्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीआईपीईटी), जल जीवन मिशन के तहत 143 ग्रामीण परियोजनाएं और कारखियांव में आम एवं सब्जी के लिए एकीकृत पैक हाउस शामिल हैं। 

pic.twitter.com/NkyZGYbGLe

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios