Asianet News Hindi

आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर 75 युवा लेखकों का होगा चयन, तीन लाख की सहायता और Book पब्लिश कराएगी सरकार

राष्ट्रीय स्तर पर एक कंप्टीशन का आयोजन किया गया है। नेशनल बुक ट्रस्ट की एक कमेटी कंप्टीशन में भाग लेने वाले 75 युवा लेखकों का चयन करेगी। यह प्रतियोगिता 4 जून से 31 जुलाई 2021 तक चलेगी। 

PM Scheme for mentoring Young Authors launched, 75 youth  authors will be selected by contest DHA
Author
New Delhi, First Published Jun 8, 2021, 6:13 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। भारतीय स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर केंद्र सरकार ने युवा लेखकों के लिए मेंटरिंग स्कीम लांच की है। लेखक बनने को इच्छुक युवाओं को Yuva: Prime Minister's Scheme for mentoring Young Authors योजना के तहत चुना जाएगा। एक मेंटर की देखरेख में उनकी किताब को पब्लिश कराया जाएगा। योजना में चयनित लेखकों को 3 लाख रुपये मिलेगा। नेशनल बुक ट्रस्ट उनकी किताब भी पब्लिश करेगा। 
दरअसल, भारत को विश्व गुरु के रुप में पुनः स्थापित करने के पीएम मोदी की ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ नीति के तहत ऐसे युवा लेखकों को प्रोत्साहित किया जाएगा जो भारतीय संस्कृति, सभ्यता और ज्ञान को दुनिया के सामने प्रस्तुत कर सकें। यह योजना तीस साल से कम उम्र के उन युवा लेखकों की मदद करेगी जो वैश्विक प्लेटफार्म पर भारत के श्रेष्ठतम कल्चर को लाना चाहते हैं। 

आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर 75 युवा लेखकों का होगा चयन

Yuva: Prime Minister's Scheme for mentoring Young Authors योजना के तहत 75 लेखकों का चयन किया जाएगा। यह चयन राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता के बाद होगी। नेशनल बुक ट्रस्ट का पैनल इस प्रतियोगिता को आयोजित कराने के साथ युवा लेखकों का चयन भी करेगा। 

यह होगी चयन प्रक्रिया

राष्ट्रीय स्तर पर एक कंप्टीशन का आयोजन किया गया है। नेशनल बुक ट्रस्ट की एक कमेटी कंप्टीशन में भाग लेने वाले 75 युवा लेखकों का चयन करेगी। यह प्रतियोगिता 4 जून से 31 जुलाई 2021 तक चलेगी। सभी प्रतिभागियों को पांच हजार शब्दों की एक मैन्युस्क्रिप्ट सब्मिट करनी होगी। इस आधार पर मेंटरशिप योजना में इनका चयन होगा। सेलेक्टेड कैंडिडेट्स का नाम 15 अगस्त को अनाउंस होगा। इसके बाद इन लेखकों को एक मेंटर की देखरेख में किताब लिखने की अनुमति दी जाएगी। जिसे 15 दिसंबर तक पब्लिश करने के लिए जमा करना होगा। पब्लिश बुक को युवा दिवस यानी  12 जनवरी को लांच किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए सरकार की वेबसाइट https://innovateindia.mygov.in/yuva/ पर क्लिक कर सारी जानकारी ली जा सकती है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios