Asianet News Hindi

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे कपल चैलेंज पर पुलिस की कपल्स को हिदायत, कहा- कभी ना करें ऐसी पोस्ट

इस समय सोशल मीडिया पर कपल चैलेंज (CoupleChallenge) बहुत तेज़ी से वायरल हो रहा है। कपल्स इस हैशटेग के साथ अपने फोटो या वीडियो तमाम सोशल साइट्स पर पोस्ट कर रहे हैं। अकेले इंस्टाग्राम पर ही 40 हजार से ज्यादा तस्वीरें पोस्ट हो चुकी हैं। भले ही यह चैलेंज कपल्स को पोस्ट करने में बहुत आसान लगता हो लेकिन देशभर के साइबर एक्सपर्ट और पुलिस ने इन चैलेंजेस से सावधान रहने और इन्हें पोस्ट नहीं करने की अपील की है। इसका मुख्य कारण यह बताया जा रहा है कि इस चैलेंज के संबंध में देशभर से अबतक कई शिकायतें पुलिस को मिल चुकी हैं। 

police Instructed the couples on the Couple Challenge, which is going viral on social media, said - do not post such type of pictures
Author
New Delhi, First Published Sep 28, 2020, 5:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. सोशल मीडिया पर इस समय कपल चैलेंज (CoupleChallenge) बहुत तेज़ी से वायरल हो रहा है। कपल्स इस हैशटेग के साथ अपने फोटो या वीडियो तमाम सोशल साइट्स पर पोस्ट कर रहे हैं। अकेले इंस्टाग्राम पर ही 40 हजार से ज्यादा तस्वीरें पोस्ट हो चुकी हैं। भले ही यह चैलेंज कपल्स को पोस्ट करने में बहुत आसान लगता हो लेकिन देशभर के साइबर एक्सपर्ट और पुलिस ने इन चैलेंजेस से सावधान रहने और इन्हें पोस्ट नहीं करने की अपील की है। इसका मुख्य कारण यह बताया जा रहा है कि इस चैलेंज के संबंध में देशभर से अबतक कई शिकायतें पुलिस को मिल चुकी हैं। 

क्या है कपल चैलेंज?

कपल चैलेंज के हैशटेग के साथ हजारों लोग इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर जैसी तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कपल्स के फोटो डाल रहे हैं। अब तक  करीब 1 लाख से ज्यादा तस्वीरों और छोटे वीडियो को इस हैशटेग के साथ इन प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया जा चुका है। इस ट्रेंड को लेकर सैकड़ों मीम भी आ गए हैं, जहां सिंगल लोग किसी सेलिब्रिटी की तस्वीर को फोटोशॉप के जरिए अपनी तस्वीर में जोड़ पोस्ट कर रहे हैं। इसी के खिलाफ पूणे की पुलिस ने सोशल मीडिया पर लोगों को इससे बचने की सलाह देते हुए एक पोस्ट की है।

पुलिस क्यों इस ट्रेंड से दूर रहने को कह रही है?

इस इंटरनेट चैलेंज ने पुलिस का भी ध्यान खींचा है और कई तरह की शिकायतें उन्हें मिल रही है। पुलिस ने कहा कि कई तस्वीरों के साथ छेड़छाड़ की जा रही है। पोर्नोग्राफी, डीपफेक या अन्य साइबर क्राइम के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। पुणे पुलिस ने ट्वीट कर कहा कि अपने पार्टनर के साथ फोटो पोस्ट करने से पहले दो बार सोचें।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios