Asianet News HindiAsianet News Hindi

गुरुपूर्णिमा पर राष्ट्रपति और PM का संदेश: बुद्ध के मूल्यों को अपनाने से दुनिया को बेहतर बनाया जा सकता है

आज गुरु पूर्णिमा(बुद्ध पूर्णिमा) मनाई जा रही है। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संदेश में लोगों से बुद्ध के बताए रास्ते पर चलने का आह्वान किया।
 

President and Prime Minister message to the country on the occasion of Buddha Purnima kpa
Author
New Delhi, First Published Jul 24, 2021, 9:19 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. आज गुरु पूर्णिमा(बुद्ध पूर्णिमा) मनाई जा रही है। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान बुद्ध के सिद्धांतों और मूल्यों को याद करते हुए लोगों से उन्हें अपनाने का आह्वान किया।

दुनिया को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा-वैश्विक समस्याओं के समाधान में बुद्ध के मूल्यों और सिद्धांतों का इस्तेमाल करके दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने में मदद मिलेगी।

pic.twitter.com/IcXUv1FC4s

बुद्ध के रास्ते पर चलकर बड़ी से बड़ी चुनौतियों का सामना कर सकते हैं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-आज कोरोना महामारी के रूप में मानवता के सामने संकट है तब बुद्ध हमारे लिए और प्रासंगिक हो जाते हैं। बुद्ध के मार्ग पर चलकर हम बड़ी से बड़ी चुनौती का सामना कैसे कर सकते हैं, भारत ने ये करके दिखाया है। बुद्ध के सम्यक विचार को लेकर आज दुनिया के देश भी एक दूसरे का हाथ थाम रहे हैं।

सारनाथ में भगवान बुद्ध ने पूरे जीवन का सूत्र हमें बताया था। उन्होंने दुःख के बारे में बताया, दुःख के कारण के बारे में बताया, ये आश्वासन दिया कि दुःखों से जीता जा सकता है और इस जीत का रास्ता भी बताया।

आज हम गुरु पूर्णिमा मनाते हैं, आज ही के दिन भगवान बुद्ध ने बुद्धत्व की प्राप्ति के बाद अपना पहला ज्ञान संसार को दिया था। हमारे यहां कहा गया है कि जहां ज्ञान है, वहीं पूर्णता है।

https://t.co/hVtPxqiWlK

pic.twitter.com/REjKacys3p

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios