Asianet News HindiAsianet News Hindi

आज गांधी और शास्त्रीजी की जयंती: PM और राष्ट्रपति ने किया उनके योगदान को याद; देखें कुछ फोटो और Videos

आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद(President Ram Nath Kovind) सहित देश उनके योगदान को याद कर रहा है।

President and Prime Minister pay tribute to Mahatma Gandhi and former Prime Minister Lal Bahadur Shastri on his birth anniversary
Author
New Delhi, First Published Oct 2, 2021, 9:07 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. आज देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मना रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद(President Ram Nath Kovind) सहित देश उनके योगदान को याद कर रहा है। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सहित गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी आदि ने राजघाट पहुंचकर गांधीजी को पुष्प अर्पित किए। इन नेताओं ने शास्त्रीजी को भी नमन किया। शास्त्री के बेटे अनिल शास्त्री श्रद्धांजलि देने पहुंचे। उपराष्ट्रपति एम वैकेंया नायडू भी राजघाट पहुंचे। महात्मा गांधी की ये 152 वीं जयंती है। 

पहली तस्वीर ओडिशा के पुरी समुद्र तट की है। यहां मशहूर आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक(Sudarsan Pattnaik) ने#GandhiJayanti पर रेत(SandArt)  और Sea shells से गांधीजी की कलाकृति बनाई।

 pic.twitter.com/kMA7U1JLAu 

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने किया tweet
देश के दोनों महापुरुषों की जयंती पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने tweet किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लिखा-गांधी जयंती के दिन बापू को श्रद्धांजलि। यह दिन हमारे लिए गांधीजी के संघर्ष और त्‍याग को स्‍मरण करने का अवसर है। आइए, हम सब उनकी शिक्षाओं, आदर्शों और जीवन-मूल्‍यों का अनुसरण करते हुए यह संकल्‍प लें कि हम सब उनके सपनों का भारत बनाने की दिशा में सतत प्रयत्‍नशील रहेंगे।

पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर उनकी स्मृति को नमन। वे देश के एक महान सपूत थे जिन्होंने पूर्ण निष्ठा, समर्पण तथा लगन के साथ राष्ट्र की सेवा की। उनकी सादगी, सदाचार और सत्यनिष्ठा आज भी सभी देशवासियों के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

प्रधानमंत्री ने tweet किया-राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी जन्म-जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि। पूज्य बापू का जीवन और आदर्श देश की हर पीढ़ी को कर्तव्य पथ पर चलने के लिए प्रेरित करता रहेगा।

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन। मूल्यों और सिद्धांतों पर आधारित उनका जीवन देशवासियों के लिए हमेशा प्रेरणास्रोत बना रहेगा।

pic.twitter.com/GE63jP2Nhe

 pic.twitter.com/S6hSTzPwHP

pic.twitter.com/mgA1HIxRBL

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios