Asianet News HindiAsianet News Hindi

देहरादून में PM Narendra Modi आज करेंगे 18 हजार करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड की राजधानी देहरादून आएंगे। देहरादून यात्रा के दौरान वह 18 हजार करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वह दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारा सहित 11 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। 

Prime Minister Narendra Modi inaugurate and stone laying of projects in Dehradun
Author
Dehradun, First Published Dec 4, 2021, 1:29 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज उत्तराखंड की राजधानी देहरादून आएंगे। देहरादून यात्रा के दौरान वह 18 हजार करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारा सहित 11 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। 

दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारा 8300 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा। इसके बन जाने के बाद दिल्ली से देहरादून जाने में काफी कम समय लगेगा। अभी दिल्ली से देहरादून जाने में करीब छह घंटे लगते हैं। गलियारा बन जाने के बाद यह सफर ढ़ाई घंटे में तय हो जाएगा। गलियारा में हरिद्वार, मुजफ्फरनगर, शामली, यमुनानगर, बागपत, मेरठ और बड़ौत से कनेक्टिविटी के लिए 7 प्रमुख इंटरचेंज होंगे। इसमें अप्रतिबंधित वन्यजीव आंदोलन के लिए एशिया का सबसे बड़ा वन्यजीव गलियारा (12 किमी) होगा।

1700 करोड़ रुपए से बनेगा देहरादून-पोंटा साहिब सड़क
प्रधानमंत्री लगभग 1700 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली देहरादून-पोंटा साहिब (हिमाचल प्रदेश) सड़क परियोजना का शिलान्यास करेंगे। वह चाइल्ड फ्रेंडली सिटी प्रोजेक्ट, देहरादून की आधारशिला भी रखेंगे। देहरादून में 700 करोड़ रुपए की लागत से जलापूर्ति, सड़क और जल निकासी व्यवस्था के विकास से संबंधित परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया जाएगा।

स्मार्ट आध्यात्मिक कस्बों के विकास और पर्यटन संबंधी बुनियादी ढांचे को अपडेट करने के लिए श्री बद्रीनाथ धाम और गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में बुनियादी ढांचे के विकास कार्यों की आधारशिला रखी जाएगी। हरिद्वार में 500 करोड़ रुपए से नया मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा।

भूस्खलन शमन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन 
प्रधानमंत्री भूस्खलन शमन परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। इनमें बद्रीनाथ धाम के रास्ते में स्थित लामबगड़ में भूस्खलन शमन परियोजना और एनएच-58 पर शकनिधर, श्रीनगर और देवप्रयाग में पुराने भूस्खलन उपचार शामिल हैं। जीर्ण भूस्खलन क्षेत्र में लामबगड़ भूस्खलन शमन परियोजना में प्रबलित मिट्टी की दीवार और रॉकफॉल बाधाओं का निर्माण किया जाएगा। 

चारधाम सड़क संपर्क परियोजना के तहत देवप्रयाग से श्रीकोट तक और एनएच-58 पर ब्रह्मपुरी से कोडियाला तक सड़क चौड़ीकरण परियोजना का भी उद्घाटन होगा। 1700 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से यमुना नदी पर निर्मित 120 मेगावाट की व्यासी जलविद्युत परियोजना का भी उद्घाटन होगा। देहरादून में हिमालय संस्कृति केंद्र का उद्घाटन होगा।

ये भी पढ़ें

Infinity Forum: PM मोदी ने कहा-डिजिटल इंडिया ने साबित किया कि हम टेक्नोलॉजी और इनोवेशन में पीछे नहीं हैं

विश्वनाथ कॉरिडोर लोकार्पण का 20 हजार मंदिरों में होगा लाइव प्रसारण, एक साथ जुड़ेंगे लाखों कार्यकर्ता

यूपी को मिलेगी देश के सबसे बड़े 'गंगा एक्सप्रेसवे' की सौगात

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios