Asianet News HindiAsianet News Hindi

श्रीनगर पहुंचे राहुल गांधी, एयरपोर्ट पर हुआ स्वागत, आज करेंगे शादी के रिसेप्शन में शिरकत

केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर राज्य से संविधान का अनुच्छेद 370 हटाने और राज्य का विभाजन जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख के दो केन्द्र शासित क्षेत्रों के रूप में करने का प्रस्ताव किया था। 

Rahul Gandhi Jammu Kashmir visit, Know about two days tour of congress leader
Author
Srinagar, First Published Aug 9, 2021, 7:24 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पहली बार राज्य के दौरे पर हैं। दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे  राहुल गांधी यहां एक शादी समारोह में आज शिरकत करेंगे। शाम करीब सात बजे श्रीनगर एयरपोर्ट पर उतरे राहुल गांधी का जोरदार स्वागत किया गया। 

जम्मू-कश्मीर में इस साल के अंत या 2022 की शुरुआत में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। यानी जम्मू-कश्मीर में अगले साल मार्च तक विधानसभा चुनाव हो सकते हैं। इसके लिए परिसीमन का काम अपने अंतिम चरण में है। उधर, राहुल गांधी के जम्मू-कश्मीर पहुंचने के बाद  आर्टिकल 370 को लेकर उनके स्टैंड का भी लोग इंतजार कर रहे हैं। दरअसल, विधानसभा चुनाव के पहले राज्य के अधिकतर राजनीतिक दलों ने राज्य का दर्जा बहाली किए जाने की मांग उठानी शुरु कर दी है। 

आज शादी में शामिल होंगे, कल मंदिर जाएंगे

राहुल गांधी सोमवार देर शाम जम्मू-कश्मीर के प्रदेश अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर के बेटे-बहू के रिसेप्शन में शामिल होंगे। मंगलवार को वे श्रीनगर में कांग्रेस के दफ्तर का उद्घाटन करेंगे। इससे पहले सुबह खीर भवानी मंदिर में दर्शन करने जाएंगे। यह मंदिर गांदरबल में है।

आर्टिकल 370 हटे दो साल हो गए

केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को राज्यसभा में एक ऐतिहासिक जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 पेश किया था, जिसमें जम्मू कश्मीर राज्य से संविधान का अनुच्छेद 370 हटाने और राज्य का विभाजन जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख के दो केन्द्र शासित क्षेत्रों के रूप में करने का प्रस्ताव किया गया। धारा 370 हटे दो साल हो चुके हैं।

इससे पहले राहुल गांधी अगस्त 2019 में 370 हटाए जाने के दो हफ्ते बाद विपक्षी प्रतिनिधिमंडल के साथ श्रीनगर पहुंचे थे। लेकिन तब उन्हें एयरपोर्ट से ही वापस लौटा दिया था।

यह भी पढ़ें:

SC देखेगा वैक्सीनेशन में सार्वजनिक स्वास्थ्य की तुलना में जीवन के अधिकार को प्रमुखता या नहीं, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

GOOD NEWS: कोरोना से लड़ने भारत को मिली सिंगल डोज वाली Johnson & Johnson की Vaccine, ये 66.3% असरकारक

11 साल के बच्चे की मौत देखकर PETA ने क्यों कहा, शाकाहारी खाने को पूरी तरह से अपनाया जाना चाहिए

Action against Corona: 203 दिनों में 50 करोड़ डोज वैक्सीन लगी, पीएम मोदी ने ट्वीट कर कही यह बात

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios