Asianet News HindiAsianet News Hindi

जनरल डिब्बों में सीट के लिए नहीं करनी होगी धक्का मुक्की, रेलवे ने यात्रियों को दिया ये खास तोहफा

जनरल डिब्बे में सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे ने खास तोहफा दिया है। रेलवे ने ट्रेनों में बायोमीट्रिक टोकन सिस्टम की शुरुआत की है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए खुद इसकी जानकारी दी है।

Railway start biomatric system for general bogie
Author
New Delhi, First Published Aug 3, 2019, 1:22 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. जनरल डिब्बे में सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे ने खास तोहफा दिया है। रेलवे ने ट्रेनों में बायोमीट्रिक टोकन सिस्टम की शुरुआत की है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए खुद इसकी जानकारी दी है- जनरल डिब्बों में सफर करनेवाले यात्रियों को सीट के लिए काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। अब इस परेशानी से बचने के लिए रेलवे ने खास व्यवस्था शुरू की है। रेलवे ने फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व के आधार पर बायोमीट्रिक टोकन सिस्टम की शुरुआत की है।''

 
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में एक वीडियो भी शेयर किया है। जिसमें ट्रेनों में रहने वाली अव्यवस्था को दिखाया है। वीडियो में टोकन का कैसे उपयोग कर सकेंगे, इस बात की भी जानकारी दी गई है। बता दें, अक्सर ट्रेनों आम लोगों को अव्यवस्था के चलते काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अब इस व्यवस्था से लोगों को काफी सहूलियत मिलने की उम्मीद है। 

बायोमैट्रिक का पहला परीक्षण पुष्पक एक्सप्रेस में लगाया गया था, जो सफल रहा। अब ये सुविधाएं बाकि ट्रेनों में दी जाएगी। फिलहाल टोकन सिस्टम अमरावती एक्सप्रेस, जयपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस, कर्णावती एक्सप्रेस, गुजरात मेल, गोल्डन टेम्पल मेल ट्रेनों में लगाया गया है। 


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios