Asianet News HindiAsianet News Hindi

रेलवे का तोहफा, शताब्दी-गतिमान जैसी ट्रेनों में खाली सीटों पर 25% की मिलेगी छूट

खाली सीटों को भरने के लिए रेलवे जल्द ही शताब्दी, गतिमान और तेजस जैसी ट्रेनों के किराए में 25% तक छूट मिलेगी। यहां तक की यह छूट डबल डेकर और इंटरसिटी में भी लागू होगी। इससे ना केवल खाली सीटें भरेंगी बल्कि राजस्व में भी इजाफा होगा।

Railways introduce up to 25% discount for vacant seat in Shatabdi, Tejas likes trains
Author
New Delhi, First Published Aug 28, 2019, 8:14 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. खाली सीटों को भरने के लिए रेलवे जल्द ही शताब्दी, गतिमान और तेजस जैसी ट्रेनों के किराए में 25% तक छूट मिलेगी। यहां तक की यह छूट डबल डेकर और इंटरसिटी में भी लागू होगी। इससे ना केवल खाली सीटें भरेंगी बल्कि राजस्व में भी इजाफा होगा। 

रेलवे द्वारा जारी सर्कुलर के मुताबिक, रेलवे मंत्रालय ने फैसला किया है कि जोनल रेलवे को एसी चेयरकार और एक्जक्यूटिव क्लास में छूट स्कीम को लागू करने का अधिकार दिया जाएगा। यह छूट ट्रेन के बेसिक किराए पर मिलेगी। इसके अलावा जीएसटी, रिजर्वेशन चार्ज आदि पहले जैसे ही लगेंगे। छूट उन्हीं ट्रेनों में दी जाएगी, जिनमें पिछले साल 50 फीसद से ज्यादा सीटें खाली रही थीं। यह पूरी यात्रा पर लागू होगा। ट्रेन में किसी भी स्थान से यात्रा करने वाले लोगों को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना के बाद शताब्दी एक्सप्रेस में मिलने वाली छूट या फ्लैक्सी फेयर जैसी स्कीम लागू नहीं होंगी।

30 सितंबर तक ट्रेनों की पहचान करेंगे जोनल
मंत्रालय ने सभी जोनों को 30 सितंबर तक ऐसी ट्रेनों की पहचान करने को कहा है, जिनमें 50% से ज्यादा सीटें खाली रह जाती हैं। जोनों को किराए में छूट की योजना लागू करने के चार महीने बाद रिपोर्ट भी पेश करनी होगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios