Asianet News Hindi

तेजस अपने विदेशी समकक्षों की तुलना में बेहतर, राजनाथ सिंह ने कहा- जल्द ही बाहर के देश हमसे मांगेंगे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स की लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट(LCA) की दूसरी प्रोडक्शन लाइन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा, हम कब तक देश की सुरक्षा के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहेंगे। हम लंबे समय तक​ निर्भर नहीं रह सकते। हम सभी का ये संकल्प है जो भी बनाना होगा उसे खुद बनाने की कोशिश करेंगे और सीमा और अपने स्वाभिमान की सुरक्षा करेंगे।
 

Rajnath Singh said that we cannot depend on other country to protect our country kpn
Author
New Delhi, First Published Feb 2, 2021, 1:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कर्नाटक. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स की लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट(LCA) की दूसरी प्रोडक्शन लाइन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा, हम कब तक देश की सुरक्षा के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहेंगे। हम लंबे समय तक​ निर्भर नहीं रह सकते। हम सभी का ये संकल्प है जो भी बनाना होगा उसे खुद बनाने की कोशिश करेंगे और सीमा और अपने स्वाभिमान की सुरक्षा करेंगे।

"आत्मनिर्भर बनने के लिए भारत सरकार बहुत गंभीर"
"आज के उद्घाटन से आत्मनिर्भर भारत का हमारा संकल्प पूरा हुआ है। इससे ये संदेश दुनिया के दूसरे देशों तक चला जाएगा कि तकनीक और उत्पादन  के क्षेत्र में हम आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं और इसके लिए भारत सरकार बहुत गंभीर है।"

राजनाथ सिंह ने तेजस की तारीफ में क्या-क्या कहा?
राजनाथ सिंह ने कहा, लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस अपने विदेशी समकक्षों से बेहतर है। श्रीलंका और मिस्र जैसे देशों ने पहले से ही स्वदेश निर्मित लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस में रुचि दिखाई है। तेजस न केवल स्वदेशी है, बल्कि यह इंजन की क्षमता, रडार प्रणाली, दृश्य सीमा से परे, हवा से हवा में ईंधन भरने और रखरखाव सहित कई मापदंडों पर अपने विदेशी समकक्षों की तुलना में बेहतर है और तुलनात्मक रूप से सस्ता है।

राजनाथ सिंह ने कहा, आईएमएफ द्वारा पोस्ट कोविड इकॉनमी को लेकर जारी की गई लिस्ट में तमाम बड़े देशों को पीछे छोड़ते हुए भारत एकमात्र ऐसा देश है, जिसकी प्रोजेक्टेड ग्रोथ, डबल डिजिट यानी 11.5 फीसदी है।

उन्होंने कहा, तेजस का नया प्लांट देश के सामने न केवल स्वदेशीकरण बल्कि कोविड जैसी आपदा में भी अवसर का एक बड़ा उदाहरण प्रस्तुत करता है।

एयरो इंडिया शो में भी होंगे शामिल
राजनाथ सिंह ने आज एचएएल (हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड) के दूसरे एलसीए (लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट) उत्पादन लाइन का उद्घाटन किया। इसके अलावा 3 फरवरी से 5 फरवरी तक यहां होने वाले एयरो इंडिया शो में भी शामिल होंगे। इस शो में राजनाथ सिंह चीफ गेस्ट हैं।

एयरो इंडिया शो की रिहर्सल की तस्वीर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios