Asianet News HindiAsianet News Hindi

राज्यसभा चुनाव की तारीख टली...ऐसे ही पांच बड़े फैसले, जो सरकार ने कोरोना इफेक्ट की वजह से लिए

कोरोना वायरस की वजह से 26 मार्च को होने वाला राज्यसभा चुनाव भी टाल दिया गया है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, आयोग ने नई तारीखों का ऐलान नहीं किया है। आयोग ने कहा है कि 31 मार्च के बाद हम हालात की समीक्षा करेंगे।

Rajya Sabha election has been postponed due to corona virus kpn
Author
New Delhi, First Published Mar 24, 2020, 3:35 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस की वजह से 26 मार्च को होने वाला राज्यसभा चुनाव भी टाल दिया गया है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, आयोग ने नई तारीखों का ऐलान नहीं किया है। आयोग ने कहा है कि 31 मार्च के बाद हम हालात की समीक्षा करेंगे। बता दें कि 17 राज्यों की 55 सीटों पर 26 मार्च को मतदान होना था। राज्यसभा के लिए 18 मार्च को नाम वापस लेने के लिए आखिरी तारीख थी। इसके बाद 37 ऐसे उम्मीदवार सामने आए, जो निर्विरोध चुन लिए गए। अब 18 सीटों पर ही मतदान होगा। ये सीटें गुजरात, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, राजस्थान और झारखंड की हैं। 

इनकम टैक्स रिटर्न की आखिरी तारीख 31 मार्च से बढ़कर 30 जून
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2019-20 वित्त वर्ष में इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए सीमा को 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून तक किया जाता है। वहीं, लेट पेमेंट पर 12% की बजाय 9% लगेगा। इसके अलावा उन्होंने कहा, आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की तारीख को बढ़ा कर 30 जून 2020 कर दिया गया है। विवाद से विश्वास योजना को बढ़ाकर 30 जून 2020 कर दिया है और इस पर 10 प्रतिशत का कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं है।

24 मार्च की रात से सभी घरेलू उड़ाने रद्द
कोरोना वायरस की वजह से घरेलू फ्लाइट की सेवाएं बंद कर दी गई हैं। मंगलवार आधी रात के बाद से कोई भी घरेलू फ्लाइट उड़ान नहीं भरेगी। इससे पहले 19 मार्च को सरकार ने सभी विमान कंपनियों को निर्देश जारी किया था कि 22 मार्च से कोई भी इंटरनेशनल फ्लाइट्स भारत से उड़ाने नहीं भरेगी।

100 दिन से जारी शाहीन बाग धरना खत्म
कोरोना वायरस की वजह से 100 दिनों से चल रहा शाहीन बाग धरना खत्म हो गया है। पुलिस ने मंगलवार की सुबह वहां लगे टेंट उखाड़ दिए। कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया। 

3000 कैदी छोड़े जा रहे हैं
कोरोना वायरस की वजह से  दिल्ली स्थित तिहाड़ जेल प्रशासन 3000 कैदियों को रिहा करने की तैयारी कर रहा है। इनमें से 1500 कैदी ऐसे हैं जिन्हें कोर्ट से अलग-अलग अपराधों में सजा हो चुकी है। इन्हें अगले 3 से 4 दिनों में पेरोल या फरलो पर छोड़ा जा सकता है। पंजाब में भी कैदियों को कुछ दिनों के लिए छोड़ने की बात चल रही है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios