नई दिल्ली. कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे रोकने के लिए भारत सरकार ने 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया है। लॉकडाउन में आ रहीं समस्याओं को कम करने के लिए आरबीआई ने पिछले दिनों कई बड़े ऐलान भी किए। अब आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने लोगों को कोरोना से जंग जीतने का फॉर्मूला बताया है।  
 
शक्तिकांत दास ने एक 30 सेकंड का वीडियो जारी किया है। इसमें उन्होंने डिजिटल लेन-देन करने की अपील की है। उन्होंने कहा, कोरोना वायरस हर तरह से भारत से लिए बड़ा संकट है। इसके बचाव के लिए डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना जरूरी है। 
 


घर पर सुरक्षित रहें- गवर्नर दास
उन्होंने लोगों से अपील की कि लोग घर पर रहे और जरूरत पड़ने पर डिजिटल पेमेंट करें। सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और अन्य मोबाइल ऐप से डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। 

उन्होंने लोगों से करेंसी का कम इस्तेमाल करने की सलाह दी। दास ने कहा, इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए अन्य तरीके अपनाएं। करेंसी लेन देन करते वक्त आप एक दूसरे के संपर्क में आएंगे। इससे कोरोना के बढ़ने का डर है। डिजिटल लेन-देन आसान, सुरक्षित और फायदेमंद है। आरबीआई ने एनईएफटी, आईएमपीएस, यूपीआई और बीबीपीएस फंड ट्रांसफर की सुविधा 24 घंटे शुरू कर दी है।