Asianet News HindiAsianet News Hindi

Money Laundering case: ईडी ने किया बिजनेस टाइकून Lalit Goyal को arrest, पेंडोरा पेपर्स लीक में था नाम

आईआरईओ 2010 से विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के उल्लंघन से जुड़े एक मामले की जांच कर रहा है। कंपनी पर होमबॉयर्स के पैसे, निवेश और शेयरहोल्डिंग में 77 मिलियन डॉलर को एक ऑफशोर ट्रस्ट (Offshore trust) में स्थानांतरित करने का आरोप है। 

Real Estate Business tycoon, Lalit Goyal arrested by Enforcement Directorate in Money Laundering case, Pandora papers leak DVG
Author
New Delhi, First Published Nov 16, 2021, 3:43 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। रियल एस्टेट समूह IREO के वाइस चेयरमैन ललित गोयल (Lalit Goyal) को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले (money laundering case) में गिरफ्तार किया है। बिजनेस टाइकून को पिछले हफ्ते दिल्ली हवाईअड्डे (Delhi Airport) पर हिरासत में लिया गया था, जब वह अमेरिका जाने के लिए फ्लाइट पकड़ने वाले थे। इकोनॉमिक आफेंसस (economic offences) की जांच करने वाली ईडी ने गोयल के खिलाफ लुकआउट नोटिस (lookout notice) जारी किया था। 

क्यों गिरफ्तार हुए ललित गोयल

ईडी (ED) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "गोयल को गिरफ्तार कर लिया गया क्योंकि वह जांच में सहयोग नहीं कर रहा थे।" गोयल को हवाई अड्डे पर रोक दिया गया और गुरुवार को पूछताछ की गई। लेकिन वह ईडी के अधिकारियों से पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे थे। 

इस मामले में ईडी कर रही है जांच

आईआरईओ 2010 से विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के उल्लंघन से जुड़े एक मामले की जांच कर रहा है। कंपनी पर होमबॉयर्स के पैसे, निवेश और शेयरहोल्डिंग में 77 मिलियन डॉलर को एक ऑफशोर ट्रस्ट (Offshore trust) में स्थानांतरित करने का आरोप है। ललित गोयल का नाम "पेंडोरा पेपर्स" (Pandora Papers) में भी शामिल है। हालांकि, गोयल और उनके वकीलों ने किसी भी प्रकार की मनी लॉन्ड्रिंग से इनकार किया है। गोयल के वकीलों ने साफ किया है कि उनके मुवक्किल ने जो भी लेनदेन किए हैं वह ऑन पेपर किए हैं, इसमें किसी प्रकार से अवैध तरीके का इस्तेमाल नहीं किया गया है। पिछले कुछ दिनों में ईडी ने कई बड़े बिजनेस टाइकून्स पर मनी लॉन्ड्रिंग केस में शिकंजा कसा है। महाराष्ट्र में मनी लॉन्डिंग केस के तहत तो कई राजनीतिक हस्तियों को भी अरेस्ट किया जा चुका है या उन पर गिरफ्तारी व जांच की तलवार लटक रही है। पूरे देश में विभिन्न राज्यों में ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में कार्रवाई की है। 

यह भी पढ़ें:

China बना दुनिया का सबसे अमीर देश: America से 30 बिलियन डॉलर अधिक, India से नौ गुना संपत्ति ज्यादा

PM Modi in Bhopal : देश के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन का PM MODI ने किया उद्घाटन, देखें Photos..

Rani Kamlapati स्टेशन में PM Modi... एक्सिलेटर से घूमे, पेंटिंग्स से लेकर हर बारीकी तक यूूं किया अवलोकन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios