Asianet News Hindi

विदेश मंत्री एस.जयशंकर 24 मई को जाएंगे अमेरिका, एजेंडा में वैक्सीन से लेकर अर्थव्यवस्था तक के मुद्दे

यूएसए के प्रेसिडेंट जो बिडेन ने दुनिया के अन्य देशों को 80 मिलियन वैक्सीन डोज देने का ऐलान किया है। इसमें भारत को कितना वैक्सीन अमेरिकी मदद से आएगी यह साफ नहीं है।

S.Jaishankar four days visit to USA, Know all about central minister visit DHA
Author
New Delhi, First Published May 21, 2021, 9:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। केंद्रीय विदेश मंत्री एस.जयशंकर चार दिनी अमेरिकी यात्रा पर जाएंगे। 24 मई से 28 मई तक होने वाली विदेशी मंत्री की यात्रा में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों और कोविड वैक्सीन संबंधित मुद्दों वार्ता होगी। भारत की अर्थव्यवस्था और वैक्सीनेशन प्लान इस यात्रा का मुख्य एजेंडा होगा।  

यूएनओ के सेक्रेटरी जनरल से भी करेंगे मुलाकात

विदेश मंत्री संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) के सेक्रेटरी-जनरल Antonio Guterres से न्यूयार्क में मुलाकात करेंगे। जबकि उनके अमेरिकन समकक्ष एंटोनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) से वाशिंगटन में मीटिंग करेंगे।

अमेरिकी प्रेसिडेंट के कैबिनेट और राष्ट्रपति के प्रशासन से भी मिलेंगे

भारत के विदेश मंत्री एस.जयशंकर अपनी चार दिवसीय यात्रा में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन की कैबिनेट और राष्ट्रपति के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों से द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगे। 

वैक्सीन के लिए अमेरिकी बिजनेस फोरम में भी रखेंगे बात

एस.जयशंकर अपनी यूएस यात्रा के अंतिम दिन वहां के बिजनेस फोरम में अर्थव्यवस्था और कोविड वैक्सीन के लिए मदद के लिए दोनों देशों के संबंधों पर बात करेंगे।

अमेरिका 80 मिलियन वैक्सीन डोज दुनिया के देशों को देगा

दरअसल, यूएसए के प्रेसिडेंट जो बिडेन ने दुनिया के अन्य देशों को 80 मिलियन वैक्सीन डोज देने का ऐलान किया है। इसमें भारत को कितना वैक्सीन अमेरिकी मदद से आएगी यह साफ नहीं है। कोविड वैक्सीन के लिए अमेरिका की ग्लोबल कोआर्डिनेटर गेल स्मिथ ने वैक्सीन एलोकेशन के बारे में बताया था कि अभी यह तय नहीं है कि किस देश को कितना दिया जाएगा। हालांकि, उन्होंने यह कहा था कि कोविड भारत में बढ़ने की वजह से हमारी प्राथमिकता में है। हमने पहले ही 100 मिलियन डाॅलर की मदद विभिन्न तरीके से कोरोना को मात देने के लिए की है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios