Asianet News Hindi

आंध्र प्रदेश, असम, उत्तराखंड समेत कईं राज्यों में सोमवार से खुल रहे स्कूल, असम में ऑड - इवन सिस्टम से खुलेंगे

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच आंध्र प्रदेश, असम, उत्तराखंड समेत कईं राज्यों में सोमवार से स्कूल खोले जा रहे हैं। कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत पंजाब और अन्य राज्यों में स्कूल पहले से ही खुल चुके हैं। इन स्कूलों के साथ ही देश में केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय भी आज से कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू कर रहे हैं। 

Schools in Andhra Pradesh, Assam, Uttarakhand and other states will open from today
Author
New Delhi, First Published Nov 2, 2020, 1:52 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच आंध्र प्रदेश, असम, उत्तराखंड समेत कईं राज्यों में सोमवार से स्कूल खोले जा रहे हैं। कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत पंजाब और अन्य राज्यों में स्कूल पहले से ही खुल चुके हैं। इन स्कूलों के साथ ही देश में केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय भी आज से कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू कर रहे हैं। बता दें कि इन सभी राज्यों ने अपने यहां स्कूलों को खोले जाने को लेकर नए एसओपी जारी किए हैं।

आइए जानते हैं कि इन राज्यों में स्कूलों को खोले जाने को लेकर जारी किए गए एसओपी में क्या है?

हिमाचल प्रदेश में छात्रों का अटेंडेंस अनिवार्य नहीं होगा
हिमाचल प्रदेश में आज से कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं खुल रही हैं। हालांकि, राज्य सरकार ने जोर देकर कहा है कि कि स्कूल आने वाले छात्रों को अपने अभिभावकों की सहमति लेनी अनिवार्य होगी। हिमाचल सरकार का कहना है कि फिलहाल स्कूलों में छात्रों का अटेंडेंस अनिवार्य नहीं होगा। प्रदेश सरकार ने स्कूलों से गृह मंत्रालय की ओर से जारी कोविड-19 दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने के लिए कहा है। 

उत्तराखंड में छात्रों को लेना होगी अभिभावकों से अनुमति
हिमाचल प्रदेश की ही तरह उत्तराखंड में भी आज से कक्षा 10वीं से 12वीं के स्कूल खुल रहे हैं। स्कूल आने के लिए छात्रों के अभिभावकों की सहमति अनिवार्य की गई है। उत्तराखंड में आज करीब 3791 सीनियर सेकेंड्री स्कूल खुल रहे हैं। कक्षाएं शुरू करने को लेकर उत्तराखंड सरकार ने स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। स्कूलों में कोविड-19 के प्रोटोकॉल एवं सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा।

सात महीनों बाद असम में ऑड - इवन सिस्टम से खुलेंगे स्कूल
असम में करीब सात महीनों के बाद स्कूल खुल रहे हैं। असम में आज से कक्षा छह से आगे की कक्षाओं में पठन-पाठन का काम शुरू हो रहा है। यहां पढ़ाई की शुरुआत सुबह होगी। छात्रों के दो समूहों की कक्षाओं के शुरू करने के लिए बीच में पर्याप्त अंतराल रखा जाएगा। असम सरकार ने स्कूलों को कक्षाओं के हिसाब से ऑड-इवन सिस्टम से खोलने का फैसला किया है।

यहां कक्षा 6, 8, 10 और 12वीं के बच्चे सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को स्कूल जाएंगे, जबकि 7वीं, नौंवी और ग्यारहवीं के बच्चे मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को स्कूल जाएंगे। इसके अलावा स्कूलों के शौचालय को साफ सुथरा एवं सैनिटाइज करने पर विशेष जोर दिया गया है। शिक्षा विभाग ने प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए छात्रों को आयरन एवं फोलिक एसिड का टैबलेट देने का निर्देश दिया है। 

आंध्र प्रदेश में मास्क पहनना होगा अनिवार्य
राज्य में स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोलने के लिए प्रदेश सरकार सभी एहतियात बरत रही है। यहां छात्रों के लिए कक्षाएं एक दिन के अंतराल पर और दोपहर तक चलेंगी। प्रत्येक कक्षा में केवल 16 छात्रों को बैठने की अनुमति दी जाएगी। सभी छात्रों को सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए मास्क पहनना होगा। इसके अलावा थोड़े-थोड़े समय के अंतराल के बाद छात्रों को अपने हाथ धोने होंगे एवं कोविड-19 के अन्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

गौरतलब है कि अब तक उत्तर प्रदेश, पंजाब और कुछ अन्य राज्यों में स्कूल पहले से खुल गए हैं। जबकि कुछ राज्य नवंबर महीने में स्कूल खोलने की इजाजत देने पर विचार करने वाले हैं। तमिलनाडु ने 16 नवंबर के बाद स्कूल खोलने का फैसला किया गया है तो वहीं ओडिशा में 16 नवंबर से 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू की जाएंगी। इन राज्यों के अलावा राजस्थान सरकार ने भी स्कूल, कॉलज, शैक्षणिक एवं कोचिंग संस्थाओं एवं नियमित कक्षाओं को 16 नवंबर तक बंद रखने का फैसला किया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios