Asianet News HindiAsianet News Hindi

पनामा के बाद Pandora Paper लीक से दुनियाभर के बड़े नाम घेरे में; पाकिस्तान निकला सबसे बड़ा टैक्स चोर

2016 में लीक हुए पनामा पेपर के बाद अब  Pandora Paper ने टैक्स चोरी के लिए नए तरीके अपना रहे दुनियाभर के कई बड़े नामों का खुलासा किया है। इन्वेस्टिगेशन जर्नलिज्म करने वाली ICIJ ने यह चौंकाने वाली लिस्ट जारी की है। इसमें 117 देशों के कई बड़े नाम सामने आए हैं। 
 

Shocking disclosure of Pandora Pape leak after Panama, many big names from around the world included in the list of tax evasion
Author
New Delhi, First Published Oct 4, 2021, 8:39 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. इन्वेस्टिगेशन जर्नलिज्म करने वाली ICIJ (इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स) की एक रिपोर्ट ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। यह ठीक पनामा लीक जैसा मामला है। Panama Paper Leak से दुनियाभर के कई बड़े नाम सामने आए थे, जिन्होंने ब्लैकमनी को व्हाइट में करने जोड़-तोड़ किए थे। पैंडोरा पेपर (Pandora Paper) में सबसे चौंकाने वाला नाम पाकिस्तान का है। पाकिस्तान पहले से ही आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है, जबकि वहां के प्रधानमंत्री सहित कई मंत्री और अधिकारी अपनी प्रॉपर्टी बचाने टैक्स चोरी कर रहे हैं।

https://t.co/qXMuUcqPc4

पहले जानें क्या है ये Pandora Paper
पांच साल पहले Panama Paper Leak मामले ने दुनियाभर में हंगामा बरपा दिया था। इसमें कई बड़ी-बड़ी हस्तियों की फर्जी कंपनियों और टैक्स चोरी की सच्चाई सामने आई थी। ICIJ ने इससे बड़ा खुलासा किया है। ICIJ ने इसके लिए 117 देशाों में अपने 600 जर्नलिस्ट को लगाया। इन्होंने 1.19 करोड़ दस्तावेजों को खंगाला। इसके बाद यह लिस्ट जारी की गई। 

इमरान सहित 700 पाकिस्तानियों के नाम शामिल
Pandora Paper में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सहित 700 पाकिस्तानियों के नाम उजागर हुए हैं। लिस्ट में इमरान के कुछ मंत्रियों के नाम भी हैं। बता दें कि पंडोरा पेपर में विश्व भर में बड़े पदों पर बैठे लोगों के गुप्त वित्तीय लेन-देन का खुलासा किया गया है। पाकिस्तान के टेलीविजन समाचार चैनल जियो न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिकI CIJ ने रविवार को इस लिस्ट का खुलासा किया है। इसमें पाकिस्तान के वित्त मंत्री शौकत तारिन, जल संसाधन मंत्री मूनिस इलाही, सांसद फैसल वावड़ा, उद्योग और उत्पादन मंत्री खुसरो बख्तियार के परिवार के नाम भी हैं। वहीं, कुछ सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारियों, व्यवसायियों और मीडिया कंपनी के मालिकों के नाम भी सामने आए हैं।

इस लिस्ट में 300 से अधिक भारतीयों के नाम भी
Pandora Paper लीक में 300 से अधिक भारतीयों के नाम भी उजागर किए हैं। कहा जा रहा है कि पनामा पेपर लीक के बाद भारतीयों ने अपनी संपत्ति को 'रीऑर्गनाइज' करना शुरू कर दिया था। लिस्ट में सचिन तेंदुलकर का नाम भी बताया गया। हालांकि तेंदुलकर के वकील ने कहा कि तेंदुलकर ने जो भी इन्वेस्ट किया, वो लीगल है। इसकी घोषणा टैक्स अथॉरिटी के सामने की जा चुकी थी।

ये भी इस लिस्ट में शामिल
Pandora Paper लीक में जॉर्डन के राजा, यूक्रेन, केन्या और ईक्वाडोर के राष्ट्रपति, चेक रिपब्लिक के प्रधानमंत्री और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोने ब्लेयर के नाम भी शामिल हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के 'प्रॉपगैंडा के अनाधिकारिक मंत्री' और भारत, रूस, अमेरिका, मेक्सिको समेत कई देशों के 130 अरबपतियों के नाम भी रिपोर्ट में उजागर किए गए हैं। हालांकि इसमें कितनी सच्चाई है, इसका पता जांच के बाद ही चलेगा।

बता दें कि 2016 में पनामा पेपर लीक के जरिये टैक्स चोरी का पर्दाफाश हुआ था। इसमें बताया गया था कि कैसे कंपनियां टैक्स चोरी करने विदेशों में मुखौटा कंपनियों (Shell companies) के जरिए अवैध लेन-देन करती थीं। यह लीक पनामा की कानूनी सहायता देने वाली कंपनी Mossack Fonseca के साथ जुड़ी हुई थीं। इससे पनामा देश का नाम भी बदनाम हुआ था।

यह भी पढ़ें
सैलरी से हर महीने कटने वाला पैसा कहां होता है डिपॉजिट, PF से कब तक निकाल सकते हैं रकम, देखें पूरी जानकारी
नशेड़ियों के लिए समंदर में तैरता महल है Cordelia, सेलेब्रटी के लिए था फुल इंतजाम, हाउसफुल था क्रूज
अब UAE में भी बिजनेस करेगी रिलायंस इंडस्ट्री, इस फील्ड में कर रही बड़ा निवेश

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios