Asianet News HindiAsianet News Hindi

कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के बीच क्यों बढ़ी तकरार, सिद्धारमैया ने किया खुलासा

कर्नाटक में सरकार गिरने के एक महीने के बाद ही कांग्रेस और जेडीएस के बीच आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति शुरू हो गई है। कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी पर निशाना साधा। 

Siddaramaiah says HD Kumaraswamy never treated as a friend he considered an enemy
Author
Bengaluru, First Published Aug 26, 2019, 10:42 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बेंगलुरु. कर्नाटक में सरकार गिरने के एक महीने के बाद ही कांग्रेस और जेडीएस के बीच आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति शुरू हो गई है। कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी पर निशाना साधा। सिद्धारमैया ने कहा कि कुमारस्वामी ने उन्हें कभी भी मित्र और विश्वस्त नहीं माना। इसका उल्टा उन्होंने हमेशा अपना दुश्मन ही समझा। इसी वजह से गठबंधन में समस्याएं शुरू हुईं।

यह पहला मौका नहीं जब सिद्धारमैया ने जेडीएस के खिलाफ खुलकर बयानबाजी की हो। इससे पहले सिद्धारमैया ने पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा पर गंभीर आरोप लगाए थे। सिद्धारमैया ने कहा था कि देवगौड़ा नहीं चाहते कि कोई और बढ़े। यहां तक कि वे यह भी नहीं चाहते कि उनकी जाति के लोग बढ़ें। 

23 जुलाई को गिर गई थी कुमारस्वामी सरकार
मई 2018 में कांग्रेस-जेडीएस ने मिलकर सरकार बनाई थी। कम सीटों के बावजूद जेडीएस के कुमारस्वामी मुख्यमंत्री बने थे। हालांकि, ये सरकार सिर्फ 14 महीने चली। 23 जुलाई को कुमारस्वामी की गठबंधन सरकार गिर गई थी। इससे पहले 15 विधायकों से इस्तीफा दे दिया था, इसके बाद फ्लोर टेस्ट में कुमारस्वामी बहुमत साबित नहीं कर पाए थे। विधायकों की संख्या 204 थी और बहुमत के लिए 103 का आंकड़ा जरूरी था। कांग्रेस-जेडीएस के पक्ष में 99 वोट पड़े, जबकि विरोध में 105 वोट पड़े थे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios