सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस: मास्टरमाइंड गैंगस्टर गोल्डी बरार कैलिफोर्निया में हिरासत में लिया गया

| Dec 02 2022, 12:51 PM IST

 सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस: मास्टरमाइंड गैंगस्टर गोल्डी बरार कैलिफोर्निया में हिरासत में लिया गया

सार

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस के मास्टरमाइंड कहा जाने वाला गैंगस्टर गैंगस्टर सतिंदर सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ को अमेरिका के कैलिफोर्निया में पकड़ा गया है। सूत्रों के अनुसार खुफिया एजेंसियों के पीछे पड़ने और अपने विरोधी बंबीहा गैंग के टार्गेट पर होने के डर से गोल्डी बरार कनाडा से भागकर कैलिफॉर्निया पहुंच गया था।

नई दिल्ली. पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moose Wala) मर्डर केस के मास्टरमाइंड कहा जाने वाला गैंगस्टर गैंगस्टर सतिंदर सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ को अमेरिका के कैलिफोर्निया(California) में पकड़ा गया है। सूत्रों के अनुसार खुफिया एजेंसियों के पीछे पड़ने और अपने विरोधी बंबीहा गैंग के टार्गेट पर होने के डर से गोल्डी बरार कनाडा से भागकर  दो महीने पहले ही अमेरिका के कैलिफॉर्निया स्थित सेफ हाउस पर पहुंच गया था। तब उसकी लोकेशन फ्रेसनो (FRESNO) सिटी की मिल रही थी। पढ़िए पूरी डिटेल्स...

लॉरेंस के इशारे पर हुआ था मर्डर
दिल्ली पुलिस की इन्वेस्टिगेशन में कई चौंकाने वाली जानकारियां सामने आई थीं। इस मामले में गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की भूमिका सामने आ चुकी है। इसने ही तिहाड़ जेल में बैठकर सिंगर की हत्या करने की साजिश रची थी। उसी के इशारे पर कनाडा में बैठे गैंगस्टर गोल्डी बराड़ और सचिन थापन की मदद से उसे इस हत्याकांड को अंजाम दिलाया था।

Subscribe to get breaking news alerts

गौरतलब है कि सिद्धू मूसेवाला की हत्या 29 मई को पंजाब के मानसा जिले में की गई थी। अपराधियों ने घेरकर उन्हें गोलियों से छलनी कर दिया था। राज्य सरकार द्वारा उनकी सुरक्षा कवर में कटौती की गई थी। इसके एक दिन बाद ही उनकी हत्या कर दी गई थी। उनके साथ जीप में मौजूद उनके चचेरे भाई और एक दोस्त हमले में घायल हो गए थे। पुलिस ने इस मामले में 34 लोगों को आरोपी बनाया है।

20 नवंबर को हिरासत में लेने की बात आई सामने
द हिंदू की रिपोर्ट ने भारत की खुफिया एजेंसियों के सूत्रों के हवाले से बताया कि उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्रोतों से एक बड़ा इनपुट मिला है कि सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के मास्टरमाइंड कुख्यात और अंतरराष्ट्रीय गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को 20 नवंबर या उससे पहले कैलिफोर्निया में हिरासत में लिया गया है। हालांकि अभी तक इस मामले में भारत सरकार को कैलिफोर्निया की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

खुफिया विभाग रॉ, आईबी, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और पंजाब इंटेलिजेंस को ऐसे इनपुट जरूर मिले हैं कि गोल्डी बराड़ को लेकर कैलिफोर्निया में बड़ा हड़कंप मच गया है और उसे वहीं ढूंढ़कर पकड़ लिया गया है। गोल्डी बराड़ ने कनाडा से भागकर कैलिफोर्निया में अपना नया ठिकाना बनाया है। वह कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो, फ्रिज़ो और साल्ट लेक शहरों में देखा गया था। इस समय वो कैलिफोर्निया के फ्रेस्नो सिटी में रह रहा था।

पिछले दिनों इंटरपोल ने गोल्डी बरार के खिलाफ रेड कॉर्नर जारी किया था। पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब का रहने वाला गोल्डी बरार 1994 में जन्मा। वो 2017 में छात्र वीजा पर कनाडा गया था। वो लगातार अपना हुलिया बदलता रहता है। गोल्डी पुलिस की लिस्ट में A+ कैटेगरी का गैंगस्टर है। कोर्ट ने उसे भगोड़ा घोषित कर रखा है। खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो सिटी में कानूनी मदद के जरिए राजनीतिक शरण की अपील करने की कोशिश की है, ताकि पकड़े जाने पर वह भारत न आ सके।

भगवंत मान ने भी की पुष्टि
अहमदाबाद . पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को यहां कहा कि गायक सिद्धू मूसेवाला की जघन्य हत्या के मास्टरमाइंड गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को अमेरिका में हिरासत में लिया गया है और उसे निश्चित रूप से भारत लाया जाएगा। वो जल्द पंजाब पुलिस की हिरासत में होगा। उन्होंने कहा कि बरार को कैलिफोर्निया पुलिस ने हिरासत में लिया जिसने इस बारे में भारत सरकार और पंजाब पुलिस से संपर्क किया है।

मान ने यहां संवाददाताओं से कहा, "मैं आपको बता रहा हूं...कैलिफोर्निया पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया है। उन्होंने भारत सरकार और पंजाब पुलिस से संपर्क किया है और उन्हें हिरासत में लिए जाने के बारे में सूचित किया है। उन्होंने पूछा है कि क्या उसे निर्वासित करने की जरूरत है? मान ने कहा, "हम निश्चित रूप से अमेरिका के साथ संधि के अनुसार गोल्डी बराड़ को भारत लाएंगे, ताकि जिन परिवारों ने अपने बेटे और बेटियों को खो दिया है, उन्हें कुछ सांत्वना मिले। उन्होंने कहा कि बराड़ एक गैंग के जरिए पाकिस्तान से अपना काम करवाता था। वह लॉरेंस बिश्नोई गिरोह का सक्रिय सदस्य है। बराड़ पिछले महीने हुई डेरा सच्चा सौदा अनुयायी हत्याकांड में भी एक प्रमुख साजिशकर्ता था। 

यह भी पढ़ें
20 साल के हैवान ने 5 साल की मासूम को 6 टुकड़ों में काट डाला, पैकेट में लिपटा मिला कटा सिर, Shocking Murder
Narco Test: क्या डेटिंग के दौरान पूनावाला ने लिव इन पार्टनर का शारीरिक शोषण किया था, खुलने को हैं कई गहरे राज़