Asianet News HindiAsianet News Hindi

Monsoon Update: झारखंड, मप्र, छग, ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए आपके राज्य का हाल

जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा शुक्रवार शाम को भारी बारिश के कारण अस्थायी रूप से स्थगित कर दी गई। हालांकि स्थिति नियंत्रण में है और किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई खबर नहीं है।

Southwest monsoon activity in India, heavy rain alert in many states kpa
Author
New Delhi, First Published Aug 20, 2022, 7:51 AM IST

मौसम डेस्क. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि दक्षिण पश्चिमी मानसून(south west monsoon) की सक्रियता से आजकल में गंगीय पश्चिम बंगाल, दक्षिण-पूर्व झारखंड, उत्तरी ओडिशा में एक या दो बहुत भारी बारिश के साथ मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और आंतरिक ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश  के आसार हैं। दक्षिण उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। जबकि शेष उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, पूर्वोत्तर भारत, केरल के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। (यह तस्वीर प्रयागराज में गंगा की है)

वैष्णो देवी यात्रा रोकी गई
जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा शुक्रवार शाम को भारी बारिश के कारण अस्थायी रूप से स्थगित कर दी गई। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई खबर नहीं है। सोशल मीडिया पर शेयर किए गए कई वीडियो में वैष्णो देवी ट्रैक पर बाढ़ जैसे हालात दिखाई दे रहे हैं। एक अधिकारी ने कहा कि कटरा में तीर्थयात्रियों के आधार शिविर में शाम को कई घंटों तक भारी बारिश हुई, जिसके बाद अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर शनिवार सुबह पांच बजे तक यात्रा स्थगित कर दी। अधिकारी ने कहा कि जब भारी बारिश शुरू हुई, तो हजारों तीर्थयात्री मंदिर में मौजूद थे और यह आधी रात तक जारी रहा। सुरक्षा के हित में एहतियात के तौर पर, कटरा से यात्रा के ऊपर की ओर आवाजाही को रोक दिया गया है। अधिकारी ने कहा कि आपदा प्रबंधन टीमों और चिकित्सा इकाइयों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट पर रखा गया है। 

बाढ़ प्रभावित ओडिशा में और बारिश होगी
महानदी रिवर सिस्टम में बाढ़ से निपटने के लिए कड़ी मशक्कत कर रही ओडिशा सरकार ने शुक्रवार को कहा कि उसका ध्यान अब राज्य के उत्तरी हिस्से में कई अन्य नदियों पर है, क्योंकि मौसम विभाग ने वहां बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया है। एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को आई बाढ़ से 13 जिलों में पांच लाख की आबादी प्रभावित है, जबकि 470 गांवों में से 2.6 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तरी जिलों बालासोर, मयूरभंज, क्योंझर और भद्रक में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। इन जिलों से निकलने वाली नदियां गहरे दबाव से प्रेरित बारिश के कारण ताजा बाढ़ ला सकती हैं।

हिमाचल प्रदेश के मंडी में लगातार बारिश के कारण बंद रहेंगे स्कूल
हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में लगातार बारिश के कारण शनिवार को स्कूल बंद रहेंगे। उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने यह जानकारी दी। मंडी में पिछले दो दिनों से अधिक समय से हो रही लगातार बारिश और अगले 24 घंटों में भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि 20 अगस्त को सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थान (कॉलेज और आईटीआई को छोड़कर) बंद रहेंगे। सभी आंगनबाडी भी बंद रहेंगी।

दिल्ली का मौसम ऐसा रहेगा 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार का दिन गर्म रहा और अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 35.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अब आजकल में यहां आमतौर पर बहुत हल्की बारिश या शाम या रात को गरज के साथ आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान है।

बीते दिन इन राज्यों में हुई बारिश
स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, बीते दिन पश्चिम बंगाल, ओडिशा के उत्तरी तट और हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश हुई। छत्तीसगढ़, ओडिशा के शेष हिस्सों, सिक्किम, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश, गुजरात, पश्चिमी राजस्थान, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य प्रदेश और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। उत्तराखंड, शेष पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण प्रायद्वीप के शेष हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

यह भी पढ़ें
Monsoon Alert: ओडिशा, झारखंड, मप्र, छग, यूपी, हिमाचल, उत्तराखंड में कहीं-कही भारी बारिश की चेतावनी
जन्माष्टमी पर मथुरा के प्रसिद्ध बांके बिहार मंदिर में भगदड़, 2 श्रद्धालुओं की कुचलने से मौत, VIPs जिम्मेदार

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios