Asianet News Hindi

दिल्ली: 13 अक्टूबर से खुल रहा है अक्षरधाम मंदिर, जानें क्या हैं दर्शन के लिए शर्तें

कोरोना महामारी के बीच 13 अक्टूबर से दिल्ली का स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर खुलने जा रहा है। हालांकि, मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क जैसे नियमों का पालन करना अनिवार्य किया गया है। अक्षरधाम मंदिर लोगों के लिए शाम 5 से 7 बजे के बीच दर्शन के लिए खुलेगा। 

Swaminarayan Akshardham in New Delhi Reopens on 13 Oct KPP
Author
New Delhi, First Published Oct 4, 2020, 8:29 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के बीच 13 अक्टूबर से दिल्ली का स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर खुलने जा रहा है। हालांकि, मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क जैसे नियमों का पालन करना अनिवार्य किया गया है। अक्षरधाम मंदिर लोगों के लिए शाम 5 से 7 बजे के बीच दर्शन के लिए खुलेगा। मंदिर में म्यूजिक फाउंटेन खुला रहेगा लेकिन एग्जीबिशन हॉल बंद रहेगा। 

मंदिर में प्रवेश से पहले सभी लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के नियम का पालन करना होगा। प्रवेश के समय हाथ की सफाई सभी के लिए अनिवार्य होगी। इसके अलावा लक्षण वाले लोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

कोरोना से पहले लाखों लोग पहुंचते थे
स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर कोरोना के चलते लगाए गए लॉकडाउन की वजह से बंद था। सामान्य दिनों में यहां देश-विदेश के पर्यटक लाखों की संख्या में पहुंचते हैं। अक्षरधाम मन्दिर गुलाबी, सफेद संगमरमर और बलुआ पत्थरों के मिश्रण से बना है। मंदिर को बनाने में स्टील, लोहे और कंक्रीट का इस्तेमाल नहीं किया गया।

100 एकड़ में फैला है मंदिर
अक्षर मंदिर 100 एकड़ भूमि में फैला है। इसे 11000 से ज्यादा कारीगरों ने मिलकर बनाया था। मंदिर में   234 नक्काशीदार खंभे, 20,000 मूर्तियां, 9 गुंबद स्थापित हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios