Asianet News Hindi

तीसरा टी-20 ऑस्ट्रेलिया ने 12 रन से जीता, लेकिन 2-1 से इंडिया ने सीरीज पर कब्जा जमाया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 टी-20 की सीरीज का आखिरी मुकाबला सिडनी में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाज करते हुए भारत को 187 रन का टारगेट दिया। मैथ्यू वेड और ग्लेन मैक्सवेल ने फिफ्टी लगाई। 

Team India to enter last T-20 match against Australia with the intention of a clean sweep this is a possible team kpl
Author
New Delhi, First Published Dec 8, 2020, 9:44 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 टी-20 की सीरीज का आखिरी मुकाबला सिडनी में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारतीय टीम को 12 रन से हरा दिया। लेकिन टीम इंडिया ने  सीरीज पर 2-1 के कब्जा कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाज करते हुए भारत को 187 रन का टारगेट दिया। मैथ्यू वेड और ग्लेन मैक्सवेल ने फिफ्टी लगाई। मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली और वेड के बीच DRS विवाद भी देखने को मिला। 

कोहली-वेड के बीच DRS विवाद

11वें ओवर के आखिरी बॉल पर गेंदबाज नटराजन की बॉल स्ट्राइक पर मौजूद मैथ्यू वेड के पैड पर लगी। बॉलर और विकेटकीपर राहुल ने अपील भी की, लेकिन अंपायर ने नॉटआउट करार दिया। इसके बाद कप्तान कोहली ने रिव्यू (DRS) लिया। टीवी अंपायर ने रिव्यू शुरू भी कर दिया। इसका मैथ्यू वेड ने विरोध भी किया, क्योंकि DRS लेने के लिए 13 सेकंड समय खत्म हो गया था। इसके बाद फील्ड अंपायर ने रिव्यू की अपील को रद्द कर दिया। कोहली ने इस बारे में अंपायर से बात भी की। बाद में रिप्ले में वेड आउट दिखाई गए थे।

सीरीज के पहले दो मैच जीत चुका है भारत 

भारत ने पहले मुकाबले में अपने 161 रन के स्कोर का बखूबी बचाव किया और दूसरे मैच में 195 रन के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल कर लिया। तीसरा मैच भी सिडनी में ही होना है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर दूसरी बार तीन मैचों की क्लीन स्वीप करने उतरेगी। भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया में 2015-16 में तीन मैचों की सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप की थी।

टीम इंडिया ने लगातार वेस्ट इंडीज को तीन, न्यूजीलैंड को पांच और ऑस्ट्रेलिया को दो मैच में हराया है। वह टी-20 में अफगानिस्तान के दूसरे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी करने से एक जीत दूर है। अफगानिस्तान ने 2018-19 में टी-20 में लगातार 12 जीत और 2016-17 में लगातार 11 मैच जीते थे। दोनों देशों के बीच 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया दौरे में तीन मैचों की पिछली सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। भारत टी- 20 में लगातार 10 जीत हासिल कर चुका है। 

22 T-20 मैचों में 13 में जीता है भारत 
भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम टी-20 क्रिकेट में अबतक 22 बार एक दूसरे से भिड़ चुकी हैं, जिसमें से 13 मैचों में जीत भारत के हाथ लगी है, जबकि 8 मुकाबलों को ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया है। एक मैच बेनतीजा रहा है। यानी भारत की टीम टी-20 फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया पर हावी रही है। 

ये है दोनों टीमें 

भारत: लोकेश राहुल (विकेटकीपर), शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल, शार्दूल ठाकुर और टी नटराजन।

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, डी'आर्की शॉर्ट, मोइसेस हेनरिक्स, सीन एबॉट, मिचेल स्वेप्सन, एंड्र्यू टाई, डेनियल सैम्स और एडम जम्पा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios