Asianet News Hindi

दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों में पीएम मोदी, टाइम मैग्जीन ने बताया, लिस्ट में क्यों किए गए शामिल

भारत के प्रधानमंत्री सबसे प्रतिष्ठित और दुनियाभर में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले नेता हैं। वो जहां भी जाते हैं तो अपनी छाप छोड़ देते हैं, लोग उनकी दोबारा से झलक पाने के मुरीद हो जाते हैं। दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित मैग्जीन में से एक TIME ने साल 2020 के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट जारी की है।

TIME Magazine most influential leaders list 2020 PM Narendra Modi donald trump included in this list KPY
Author
New Delhi, First Published Sep 23, 2020, 11:26 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत के प्रधानमंत्री सबसे प्रतिष्ठित और दुनियाभर में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले नेता हैं। वो जहां भी जाते हैं तो अपनी छाप छोड़ देते हैं, लोग उनकी दोबारा से झलक पाने के मुरीद हो जाते हैं। दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित मैग्जीन में से एक TIME ने साल 2020 के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट जारी की है। ये लिस्ट हर साल जारी की जाती है और इसमें करीब 100 लोगों के नाम शामिल किए जाते हैं। लिस्ट अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों को शामिल किया जाता है। दुनिया के सबसे प्रभावशाली नेताओं की लिस्ट में एक बार फिर से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी जगह बनाई है।  

लिस्ट में शामिल इकलौते भारतीय नेता पीएम मोदी  

दुनियाभर के सौ प्रभावी लोगों की लिस्ट में टाइम ने इस साल करीब दो दर्जन नेताओं के नाम शामिल किए हैं, जिनका किसी ना किसी रूप में दुनियाभर में प्रभाव रहा है। इसी लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी शामिल है। इस लिस्ट में भारत की ओर से शामिल होने वाले पीएम मोदी इकलौते नेता हैं। 

इसलिए लिस्ट में शामिल है पीएम नरेंद्र मोदी का नाम

अपनी मैग्जीन के लेख में टाइम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में लिखा है कि 'लोकतंत्र में वही सबसे बड़ा है कि जिसे सबसे अधिक वोट मिले हैं। लोकतंत्र के कई पहलू हैं, जिसमें जिन्होंने जीते हुए नेता को वोट नहीं दिया, उनके हक की भी बात होती है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है, जहां हर धर्म के लोग रहते हैं।' पीएम नरेंद्र के लिस्ट में शामिल होने को लेकर कहा जा रहा है कि वो एकमात्र ऐसे नेता हैं, जिन्होंने लोकतंत्र के बारे में बखूबी बताया है। इसके साथ ही उनको प्रभावशाली नेता उनके द्वारा लिए गए कुछ फैसले बनाते हैं, जैसे- जम्मू-कश्मीर पर लिया गया फैसला। वो ऐसे विवादित कानून को लेकर आए, जिसके खिलाफ लोगों ने खूब विरोध किया, लेकिन पीएम मोदी ने उसका सामना किया और सिचुएशन को कंट्रोल किया।

लिस्ट में इनके नाम भी हैं शामिल

बता दें कि TIME मैग्जीन ने अपने सबसे प्रभावशाली नेताओं की लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, कमला हैरिस, जो बिडेन, एंजेला मर्केल, नैन्सी पॉलोसी जैसे बड़े नेताओं को भी शामिल किया है। इस पूरी लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा सिर्फ एक और भारतीय शामिल हैं, बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना को भी इस लिस्ट में जगह दी गई है। 

इसलिए शामिल हुआ आयुष्मान खुराना का नाम 

आयुष्मान खुराना का नाम time की लिस्ट में इसलिए शामिल किया गया है क्योंकि उन्होंने बॉलीवुड में अपने किरदार से अलग छाप छोड़ी। उन्होंने हमेशा ही चैलेंजिंग रोल और आइकोनिक फिल्म को चुना। अपनी अलग फिल्मों और किरदारों के लिए आयुष्मान खुराना जाने जाते हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios