Asianet News Hindi

जमा करने हो पैसे या लेनी हो रसोई गैस, ट्रेन का करना हो सफर या हो मनी सेविंग की बात; आज से बदल जाएंगे ये रूल

एक नवंबर से देशभर में कई नियम बदल जाएंगे, जिनका सीधा असर आपकी जेब और जीवन पर पड़ेगा। बैंकों में पैसा जमा कराने से लेकर निकालने तक और एलपीजी सिलिंडर बुकिंग से लेकर रेलवे के टाइम टेबल तक में बड़ा बदलाव होने वाला है। 

To deposit money or to get LPG train or travel or money saving These rules will change from today kpl
Author
New Delhi, First Published Nov 1, 2020, 5:51 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. एक नवंबर से देशभर में कई नियम बदल जाएंगे, जिनका सीधा असर आपकी जेब और जीवन पर पड़ेगा। बैंकों में पैसा जमा कराने से लेकर निकालने तक और एलपीजी सिलिंडर बुकिंग से लेकर रेलवे के टाइम टेबल तक में बड़ा बदलाव होने वाला है। ऐसे में अगर इन पर ध्यान नहीं दिया तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कि आज से आपके रोजमर्रा के जीवन से जुडी कौन सी चीजें बदलने जा रही हैं।

ओटीपी से मिलेगी सिलिंडर की डिलीवरी 
रसोई गैस सिलिंडर की बुकिंग की पूरी प्रक्रिया बदल जाएगी। गैस बुक कराने के बाद उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा। जब सिलिंडर डिलीवरी के लिए आएगा तो आपको यह ओटीपी डिलीवरी ब्वाय को बताना होगा। सिस्टम से ओटीपी का मिलान होने के बाद ही आपको सिलिंडर मिलेगा। अगर आप इंडेन के ग्राहक हैं तो एक नवंबर से पुराने नंबर पर गैस की बुकिंग नहीं करा पाएंगे। इंडेन के ग्राहकों को सिलिंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर फोन या एसएमएस करना होगा। 

गैस सिलिंडर की कीमतों में होगा बदलाव 
सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख में एलपीजी सिलिंडर की कीमतें तय करती हैं। लिहाजा इसमें इजाफा भी हो सकता है और इसके दाम कम भी हो सकते हैं। बीते महीने तेल कंपनियों ने व्यावसायिक सिलिंडर के दामों में इजाफा किया था। 

एसबीआई बचत खातों पर कम ब्याज 
एसबीआई के बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा। एक नवंबर से जिन बचत खातों में एक लाख रुपये तक की राशि जमा है, उस पर ब्याज 0.25 फीसदी घटकर 3.25 फीसदी रह जाएगी। वहीं, एक लाख रुपये से ज्यादा की जमा पर रेपो रेट के अनुसार ब्याज मिलेगा। 

पैसा जमा कराने पर देना होगा शुल्क 
बैंक ऑफ बड़ौदा में तय सीमा से ज्यादा बार पैसा जमा कराने पर शुल्क देना होगा। अब तीन बार पैसा जमा कराने पर कोई शुल्क नहीं होगा, लेकिन चौथी बार में ग्राहक को 40 रुपये देने होंगे। हालांकि जनधन खाताधारकों को इसमें थोड़ी राहत दी गई है। उन्हें पैसा जमा कराने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन पैसा निकालने पर 100 रुपये देने पड़ेंगे। 

ट्रेनों का बदलेगा समय 
रेलवे एक नवंबर से ट्रेनों का टाइम टेबल बदलने जा रहा है। इस कदम से 13 हजार यात्री ट्रेनों और सात हजार मालगाड़ियों का समय बदलेगा। 30 राजधानी ट्रेनों के चलने का समय भी बदलेगा। साथ ही प्रत्येक बुधवार को छोड़कर चंडीगढ़ से नई दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस चलेगी। पहले यह बदलाव 1 अक्तूबर से होना था, लेकिन बाद में इसे एक नवंबर तक टाल दिया गया था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios