Asianet News HindiAsianet News Hindi

जड़ी-बूटी तोड़ने पहाड़ी पर गए अरुणाचल के 2 युवक अचानक हुए गायब, चीन की सीमा में चले जाने की आशंका

अरुणाचल प्रदेश के भारत-चीन बार्डर से पिछले तीन महीने से लापता दो भारतीय युवकों का अब तक पता नहीं चल सका है। आशंका है कि वे गलती से चीन बॉर्डर क्रॉस कर गए। उन्हें चीन सेना ने बंदी बना लिया है।

Two Person from Arunachal Pradesh missing near Indo-China borde kpa
Author
First Published Nov 7, 2022, 10:33 AM IST

अंजॉ(Anjaw-अरुणाचल प्रदेश). अरुणाचल प्रदेश के भारत-चीन बार्डर से पिछले तीन महीने से लापता दो भारतीय युवकों का अब तक पता नहीं चल सका है। आशंका है कि वे गलती से चीन बॉर्डर क्रॉस कर गए। उन्हें चीन सेना ने बंदी बना लिया है। हालांकि इसकी अभी तक कोई पुष्टि नहीं हो पा रही है। इस बीच युवकों के परिजनों ने मीडिया के जरिये भारतीय सेना से उन्हें ढूंढ़ने की गुहार लगाई है। पढ़िए क्या है मामला...

औषधीय पौधों की तलाश में पहाड़ी पर गए थे
अरुणाचल के अंजॉ जिले के ये दो युवक अगस्त से घर नहीं लौटे हैं। दोनों युवक चीन बार्डर के पास औषधीय पौधों की तलाश में निकले थे, वे तब से लापता हैं। जब काफी समय से दोनों घर नहीं लौटे, तो उनके परिजनों ने पुलिस को इसकी सूचना दी थी अंजॉ जिले के एक सुदूर गांव के ये व्यक्ति 24 अगस्त से भारत-चीन सीमा से लगे जिले के चागलगाम सर्कल से लापता हैं। गोइलियांग सर्कल के तहत दुलियांग गांव के दोनों निवासी-बतिलम टिकरो (33) और बेइंग्सो मन्यु (35) स्थानीय औषधीय जड़ी-बूटी की तलाश में 19 अगस्त को अपने पैतृक गांव से छगलागाम के लिए निकले थे। वे वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ ऊंचाई वाली पहाड़ियों पर जड़ी-बूटी खोज रहे थे। पुलिस ने कहा कि मामला 9 अक्टूबर को तब सामने आया, जब लापता लोगों के परिवार ने ह्युलियांग पुलिस स्टेशन में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई।

अंजॉ एसपी राईके कामसी के मुताबिक, परिवार के सदस्य पिछले डेढ़ महीने से अपने स्तर पर दोनों की तलाश कर रहे थे। कामसी ने कहा, "लापता रिपोर्ट के अनुसार, दोनों को 24 अगस्त को एलएसी के पास रोचम गांव में देखा गया था। कथित तौर पर किसी ने परिवार के एक सदस्य को उन्हें वहां देखे जाने पर फोन किया था।" इस बीच, बतिलम टिकरो के छोटे भाई दिशासो चिक्रो ने हयूलियांग के विधायक दासंगलू पुल को पत्र लिखकर मामले में उनके व्यक्तिगत हस्तक्षेप की मांग की है और उनसे जल्द से जल्द उनका पता लगाने के लिए त्वरित कदम उठाने का अनुरोध किया है। अरुणाचल प्रदेश में यह पहली घटना नहीं है कि सीमावर्ती क्षेत्रों के गांवों में लोग लापता हो गए हैं। अरुणाचल प्रदेश चीन, म्यांमार और भूटान के साथ एक अंतरराष्ट्रीय सीमा शेयर करता है।

यह भी पढ़ें
17 साल के लड़के ने 4 लोगों का किया मर्डर, क्राइम पेट्रोल से लिया आइडिया और तेज म्यूजिक बजाकर सबको काट डाला
ऑनर किलिंग: पिता ने सेल्फी वीडियो में कबूला अपनी बेटी के साथ किया गुनाह, भाइयों को कबूल नहीं हुआ बहन का इश्क

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios