Asianet News Hindi

169 दिन बाद 9 शहरों में मेट्रो सेवा शुरू, दिल्ली में यलो-रैपिड मेट्रो चलेगी; रखना होगा इन बातों का ध्यान

देश में 5 महीने बाद आज मेट्रो सेवा शुरू हो गई। मेट्रो सेवा 22 मार्च यानी 169 दिन से बंद है। 7 सितंबर से देश के 9 शहरों में मेट्रो शुरू होगी, इनमें दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु, कोच्चि, हैदराबाद, जयपुर, नोएडा, लखनऊ और अहमदाबाद शामिल हैं। वहीं, कोलकाता में 8 सितंबर से मेट्रो सेवा शुरू होगी।

unlock 4 Metro resume services from after being shut for 169 days due to corona virus KPP
Author
New Delhi, First Published Sep 7, 2020, 7:22 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. देश में 5 महीने बाद आज मेट्रो सेवा शुरू हो गई। मेट्रो सेवा 22 मार्च यानी 169 दिन से बंद है। 7 सितंबर से देश के 9 शहरों में मेट्रो शुरू होगी, इनमें दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु, कोच्चि, हैदराबाद, जयपुर, नोएडा, लखनऊ और अहमदाबाद शामिल हैं। वहीं, कोलकाता में 8 सितंबर से मेट्रो सेवा शुरू होगी। दिल्ली में यलो और रैपिड लाइन पर मेट्रो चलेगी, वहीं, जयपुर में एक कोच में सिर्फ 50 लोग बैठ सकेंगे। 

मेट्रो सर्विसेस शुरू तो हो चुकी है मगर इसमें अब सफर करना आसान नहीं रहा है। कोरोना के चलते लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा केवल स्मार्ट कार्ड से ही यात्रा कर सकेंगे। ट्रांजेक्शन कैशलेस होगा। कंटेनमेंट में मेट्रो सेवा फिलहाल बंद रहेगी। गाइडलाइन के अनुसार जो भी नियमों को तोड़ेगा उसे फाइन भरना होगा

इन नियमों का भी करना होगा पालन
दिल्ली मेट्रो के 671 गेट है, जिसमें से सिर्फ 257 ही खोले जाएंगे। इसके अलावा दिल्ली मेट्रो के कर्मियों और यात्रियों को फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा। वहीं, मेट्रो स्टेशन की लिफ्ट में एक समय में अधिकतम 3 यात्री ही जा सकेंगे। संचालन शुरू होने के बाद संदिग्ध को मेट्रो स्टेशन में प्रवेश नहीं मिलेगा। यात्रा से पहले मेट्रो स्टेशन पर सभी लोगों को थर्मल स्कैनिंग की प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा। इस दौरान अगर किसी शख्स को बुखार होगा या फिर कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण दिखाई देता है तो उसे चिकित्सकों के पास या होम क्वारंटाइन के लिए कहा जाएगा।

जरूरी होगी 6 फिट की दूरी
दिल्ली मेट्रो पहले सुबह पांच बजे शुरू होकर रात 11 बजे तक चलती थी लेकिन, अब इसके समय में भी बदलाव किया गया है। जानकारी के मुताबिक, अब मेट्रो सुबह 7 से 11 और शाम 4 बजे से रात 8 तक ही चलेगी। हालांकि, दूसरे फेज में इसे सुबह 7 बजे से 1 बजे और शाम 4 बजे से 10 बजे तक किया जाएगा। इसके बाद तीसरे फेज में सुबह 7 बजे से सेवा रात 10 बजे तक शुरू की जाएगी। 

इसके अलावा मेट्रो के 242 स्टेशनों में 671 एंट्री प्वॉइंट, जिसमें से केवल 257 ही गेट खोले जाएंगे। यात्रियों के लिए हर वक्त 6 फिट की दूरी अनिवार्य होगी। 5 नोडल ऑफिसर को भी तैनात किया गया है ताकि सही तरीके से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके।

बार-बार सैनिटाइज किया जाएगा स्टेशन 
-8 हजार हाउसकीपिंग स्टाफ लगातार अंतराल के बाद कॉमन सर्फेस को सैनिटाइज करेंगे।
-कर्मचारियों और यात्रियों के लिए हर रोज करीब तीन हजार लीटर हैंड सैनेटाइजर्स की जरूरत होगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios