Asianet News Hindi

टू प्लस टू मंत्री स्तरीय बैठक में अमेरिकी रक्षामंत्री से मिले राजनाथ सिंह, तीनों सेनाओं के प्रमुख भी रहे मौजूद

लद्दाख में चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो अपनी पत्नी समेत टू प्लस टू' मंत्री स्तरीय बैठक के लिए भारत पहुंच गए हैं। बता दें कि सोमवार को ही अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर भी इसी मंत्री स्तरीय बैठक के लिए सोमवार को नई दिल्ली पहुंचेंगे। अमेरिकी चुनाव से एक हफ्ते पहले होने वाली इस बैठक को दोनों देशों के लिए काफी अहम माना जा रहा है। 

US Defense and Foreign Minister will reach India today for two plus two ministerial meeting special discussion on situation with China kpl
Author
New Delhi, First Published Oct 26, 2020, 5:40 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. लद्दाख में चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो अपनी पत्नी समेत टू प्लस टू' मंत्री स्तरीय बैठक के लिए भारत पहुंच गए हैं। बता दें कि सोमवार को ही अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर भी इसी मंत्री स्तरीय बैठक के लिए सोमवार को नई दिल्ली पहुंचेंगे। अमेरिकी चुनाव से एक हफ्ते पहले होने वाली इस बैठक को दोनों देशों के लिए काफी अहम माना जा रहा है।  भारत की तरफ से विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस बैठक में हिस्सा होंगे।

भारत के लिए रवाना होने से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने ट्वीट किया, 'भारत, श्रीलंका, मालदीव और इंडोनेशिया के लिए मेरी यात्रा शुरू हो गई है। स्वतंत्र, मजबूत और समृद्ध राष्ट्रों से बने Indo Pacific क्षेत्र में साझा दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए हमारे पार्टनर के साथ जुड़ने के इस अवसर के लिए आभारी हूं।'

चीन के रवैये पर होगी चर्चा
2+2 वार्ता के इस तीसरे संस्करण के दौरान कई महत्वपूर्ण द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी जिसमें हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती दखलअंदाजी और पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा में उसका आक्रामक रवैया भी शामिल है।

BECA पैक्ट पर होंगे हस्ताक्षर
इसके अलावा इस बैठक में दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक समझौता होने जा रहा है। 2+2 मीटिंग में बेसिक एक्‍सचेंज ऐंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट फॉर जियोस्‍पेशियल कोऑपरेशन (BECA) पर हस्‍ताक्षर होंगे। लंबे वक्‍त से इसकी कोशिशें चल रही थी। अमेरिका के साथ BECA से भारत को बेहद सटीक जियोस्‍पेशियल डेटा मिलेगा जिसका सेना में बेहतरीन इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios