Asianet News Hindi

हैदराबाद नगर निगम चुनाव : 150 वार्डो के लिए मतदान जारी, आज 1122 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला

ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (GHMC) के लिए मंगलवार को 7 बजे से मतदान जारी है। स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने के लिए विस्तृत व्यवस्था की गई है। जीएचएमसी में 150 वार्ड में 1,122 उम्मीदवार हैं, जिनके भाग्य का फैसला 74 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार के जरिए करेंगे। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक 9101 मतदान केंद्रों पर पूरा होगा।
 

Voting for 150 wards for Greater Hyderabad Municipal Corporation today kpn
Author
Hyderabad, First Published Dec 1, 2020, 7:52 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (GHMC) के लिए मंगलवार को 7 बजे से मतदान जारी है। स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने के लिए विस्तृत व्यवस्था की गई है। जीएचएमसी में 150 वार्ड में 1,122 उम्मीदवार हैं, जिनके भाग्य का फैसला 74 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार के जरिए करेंगे। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक 9101 मतदान केंद्रों पर पूरा होगा।

कुल 74,67,256 लोग वोट डालने के योग्य हैं, जिनमें 38,89,637 पुरुष, 35,76,941 महिलाएं और 678 अन्य शामिल हैं। चुनाव आयोग GHMC चुनावों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के बजाय पोस्टल बैलेट का उपयोग कर रहा है। मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अपने निर्वाचक का फोटो पहचान पत्र (EPIC) दिखाना होगा। 

मतदाताओं को फेस मास्क के बिना मतदान केंद्रों के अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। सोमवार को सभी मतदान केंद्रों को सैनिटाइज किया गया। मतदान शुरू होने से पहले मंगलवार सुबह भी केंद्रो को सैनिटाइज किया गया। 

जीएचएमसी के लिए चुनाव प्रचार रविवार को थम गया। प्रचार के दौरान भाजपा, टीआरएस, एआईएमआईएम और अन्य दलों के नेता एक-दूसरे पर कड़े हमले करते दिके। सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) जीएचएमसी चुनावों में अपने 2016 के प्रदर्शन को दोहराना चाहती है, जबकि भाजपा ने टीआरएस को हराने के लिए लगी है। कांग्रेस और असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) भी अपने दम पर चुनाव लड़ रही है।

अभी ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम पर केसीआर का कब्जा है
2016 में ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में TRS ने 150 वार्डों में से 99 जीते, जबकि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने 44 जीते। वहीं, भाजपा केवल तीन नगरपालिका वार्ड जीत सकी। कांग्रेस केवल 2  वार्डों में जीती। इस तरह ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम पर केसीआर की पार्टी ने कब्जा कर लिया।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios