Asianet News HindiAsianet News Hindi

मौसम UPDATE: राजस्थान को कुछ दिन राहत; MP में भारी बारिश का दौर जारी; जानिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी

मानसून की सक्रियता के चलते मध्य प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है। हालांकि राजस्थान में कुछ दिनों के लिए राहत रहेगी। जानिए मौसम विभाग का अलर्ट।

weather forecast, Heavy rain alert in many states
Author
Bhopal, First Published Aug 6, 2021, 9:40 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. मानसून की सक्रियता ने राजस्थान और मध्य प्रदेश में तबाही का मंजर पैदा कर दिया है। राजस्थान में अभी कुछ दिन राहत मिलने की उम्मीद है। यहां सिस्टम कमजोर पड़ गया है, लेकिन मध्य प्रदेश में हालात खराब हैं। भारतीय मौसम विभाग(IMD) ने मप्र के 17 जिलों के लिए यलो अलर्ट यानी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जानिए मानसून का पूरा हाल...

(तस्वीर: गंगा और यमुना नदियों में जलस्तर बढ़ने से प्रयागराज के निचले इलाकों में पानी भर गया है।)

मध्य प्रदेश में बाढ़ का खतरा बरकरार
मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के चलते बाढ़ का लगातार खतरा बना हुआ है। प्रदेश के 6 जिलों-राजगढ़, शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, गुना और अशोकनगर में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा 17 जिलों में भारी बारिश हो सकती है। ये जिले हैं-श्योपुर, भिंड, मुरैना, नीमच, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, विदिशा, रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, धार, देवास, नरसिंहपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और सागर।

राजस्थान में पानी ही पानी:  प्रदेश में लगातार 6 दिनों से बारिश का दौर चल रहा है। हालांकि फिलहाल थोड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, यहां 10 से 18 अगस्त तक मानसून कमजोर रहेगा। लेकिन कोटा, बूंदी, टोंक, सवाई माधोपुर, झालावाड़ और बारां में तेज बारिश हो सकती है। राजस्थान के टोंक जिले में एक हफ्ते के अंदर 60 प्रतिशत बारिश हो चुकी है। जबकि इससे पहले पानी न के बराबर था।

इन राज्यों में भी अच्छी या भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने बिहार, झारखंड और ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बारिश का ऐसा सिलसिला 9 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी अगले 5 दिनों तक भारी बारिश की संभावना है। राजस्थान, हरियाणा और पंजाब भी अच्छी बारिश हो सकती है। असम और मेघालय में आजकल यही हाल रहेगा। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 8 से 9 अगस्त के बीच भारी बारिश होगी।

जम्मू-कश्मीर में 9 अगस्त तक अच्छी बारिश होगी। लेकिन अगले 4-5 दिनों तक महाराष्ट्र और गुजरात सहित मध्यभारत के कुछ हिस्सों में बारिश कमजोर रहेगी।

pic.twitter.com/1a0cyY1Ekl

pic.twitter.com/cCgiM5vvrt

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios