Asianet News HindiAsianet News Hindi

Weather Report:वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर, कई राज्यों में बारिश; ओले भी गिरे, 12 जनवरी तक रहेगा ऐसा ही मौसम

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग(IMD) ने कहा है कि उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ(Western Disturbance) के चलते 12 जनवरी तक हल्की बारिश होती की संभावना है। कुछ जगहों पर फिर से ओले गिर सकते हैं। मौसम खुलते ही शीतलहर का असर होगा।

weather report, Rain warning due to western disturbance in many states of the country KPA
Author
New Delhi, First Published Jan 7, 2022, 9:21 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पश्चिमी विक्षोभ(Western Disturbance) के चलते देश के कई राज्यों में बारिश हो रही है। बारिश का यह सिलसिला रुक-रुककर 12 जनवरी तक चलता रहेगा। 9 जनवरी तक उत्तर पश्चिम और उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश होती रहेगी। पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, यूपी सहित मध्यभारत के कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। अगले कुछ दिनों में दिनों पश्चिमी हिमालय के क्षेत्र में बर्फबारी होने की चेतावनी है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट (Skymet) के अनुसार दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, 7 जनवरी तक मैदानी इलाकों में कोहरे और ठंड का असर बना रहेगा। जानिए देश का हाल...

मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी दी थी कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते गुरुवार की रात से मौसम बदलने लगेगा। दक्षिण पश्चिम राजस्थान और उसके आसपास के इलाकों में चक्रवात जैसी स्थिति बनेगी। जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश होगी। मौसम विभाग ने शनिवार को हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं, मध्य प्रदेश से लेकर विदर्भ तक भारी बारिश और तूफान का अंदेशा जताया है। बता दें कि हर साल इस समय पश्चिम विक्षोभ ऊपरी हिमालय में बारिश और बर्फबारी का कारण बनता है। यह उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बाारिश भी कराता है।

मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश का दौर चल रहा है। दतिया और गुना जिले में ओले भी गिरे। शाजापुर और ग्वालियर में तो 1-1 इंच तक पानी गिर गया। मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश के अनुसार पश्चिम विक्षोभ के कारण मप्र के ग्वालियर, चंबल, उज्जैन और सागर संभाग में बारिश हो रही है। यहां ओले गिरने की संभावना भी जताई जा रही है। पाकिस्तान से आ रहीं नम हवाओं का असर 8 जनवरी तक रहेगा। इसके चलते 11 और 12 जनवरी तक मप्र के कई हिस्सों में बारिश होगी।

बिहार के पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने बुलेटिन जारी किया है। इसमें कहा गया है कि राज्य के पश्चिमी हिस्से में शुक्रवार और रविवार, जबकि दक्षिणी हिस्से में सोमवार को बारिश हो सकती है।

-पहाड़ी इलाकों जैसे-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी जारी है। IMD के अनुसार, 8 जनवरी तक कश्मीर में मध्यम दर्ज की बर्फबारी और बारिश हो सकती है। 

-IMD के अनुसार, 10 जनवरी तक दिल्ली में बारिश के आसार हैं। वहीं कुछ राज्यों में ओले भी पड़ सकते हैं। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-NCR के कई इलाकों उत्तर-पूर्वी दिल्ली, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में बारिश की संभावना है।

-राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर बिहार में 9 और 10 जनवरी को बूंदाबांदी हो सकती है। टेम्परेचर में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। यह 10 जनवरी के बाद स्थिर हो सकता है।

-देश में एक पश्चिमी विक्षोभ 3-5 जनवरी के बीच सक्रिय रहा, जबकि दूसरा 6-से 9 जनवरी के बीच सक्रिय रहेगा। इससे सात दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत का मौसम बदलेगा।

फोटो क्रेडिट:Praveen Agarwal

यह भी पढ़ें
नौसेना में शामिल होने के लिए Rafale ने दिखाया दम, मार्च में F/A-18 की होगी परीक्षा
Expert Advice: डेल्टा के मुकाबले कम घातक है ओमिक्रोन, पर तेजी से कर रहा संक्रमित, इसलिए हल्के में न लें
घर में बेटी का जन्म हुआ और उठीं एक ही परिवार की 3 अर्थी, पिता और दादा-दादी मासूम का चेहरा तक नहीं देख सके

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios