Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM Shri Scheme: क्या है पीएम-श्री योजना, कैसे होगा स्कूल का सिलेक्शन, क्या होंगी सुविधाएं, जानें सबकुछ

केंद्र सरकार ने देश में सरकारी स्कूलों को बेहतर बनाने के लिए ‘प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया’यानी पीएम-श्री स्कूल' योजना को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत देशभर के 14,597 स्कूलों को अपग्रेड कर आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित किया जाएगा। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में सबकुछ। 

What is PM Shri Yojana, how will the school selection Process and what will be facilities kpg
Author
First Published Sep 22, 2022, 1:57 PM IST

PM Shri School Scheme: केंद्र सरकार ने देश में सरकारी स्कूलों को बेहतर बनाने के लिए ‘प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया’यानी पीएम-श्री स्कूल' योजना को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत देशभर के 14,597 स्कूलों को अपग्रेड कर आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित किया जाएगा। बता दें कि पीएम मोदी ने 5 सितंबर यानी शिक्षक दिवस के मौके पर इसकी घोषणा की है। 

क्या है पीएमश्री योजना का उद्देश्य : 
पीएमश्री योजना के तहत सरकार प्रत्येक प्रखंड स्तर पर कम से कम एक आदर्श विद्यालय विकसित करना चाहती है। इसकी निगरानी के लिये पायलट परियोजना के आधार पर ‘पीएम-श्री’ स्कूलों में विद्या समीक्षा केंद्र की शुरुआत भी की जाएगी। 

18 लाख छात्रों को होगा फायदा :
पीएम-श्री स्कूल' योजना 2022-2027 यानी पांच साल में लागू की जाएगी। इस पर 27,360 करोड़ रुपए खर्च किए होंगे, जिसमें केंद्र की हिस्सेदारी 18,128 करोड़ रुपए है। इस योजना से 18 लाख छात्रों को फायदा होगा। इस योजना के तहत राज्य सरकारों के साथ मिलकर सरकारी स्कूलों का चयन किया जाएगा। \

What is PM Shri Yojana, how will the school selection Process and what will be facilities kpg

कैसे होगा स्कूल का सिलेक्शन?
देश भर में पीएम-श्री योजना के तहत 14,597 स्कूलों का आदर्श स्कूलों के रूप में चयन तीन चरणों में होगा। पीएम श्री स्कूलों का चयन चैलेंज मोड के माध्यम से किया जाएगा। स्कूलों को ऑनलाइन पोर्टल पर स्वयं आवेदन करना होगा। योजना के पहले दो सालों के लिए पोर्टल साल में चार बार, प्रत्येक तिमाही में एक बार खोला जाएगा। 

स्कूलों के सिलेक्शन के लिए क्या होंगे मानक?
स्कूलों के सिलेक्शन के लिए 60 मानक निर्धारित किये गए हैं, जिनमें पक्की इमारत, पेयजल सुविधा, लड़के-लड़कियों के लिए अलग-अलग शौचालय, खेल का मैदान, दिव्यांग बच्चों के लिए अलग से सुविधाएं आदि शामिल हैं। जो स्कूल इन मापदंडों पर खरे उतरते हैं, उन्हीं का चयन किया जाएगा। 

कैसा होगा पीएमश्री स्कूल?
- पीएमश्री स्कूलों में नवीनतम तकनीक, स्मार्ट कक्षा, खेल और आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर दिया जाएगा।
- इस योजना के तहत चयनित सरकारी स्कूल में छात्रों के लिए एक सुरक्षित, प्रोत्साहित करने वाले शैक्षिक वातावरण को विकसित किया जाएगा।
-  इन स्कूलों में प्रैक्टिकल, समग्र, एकीकृत, वास्तविक जीवन की स्थितियों पर आधारित पढ़ाई कराई जाएगी। ये शिक्षकों के लिए भी काफी अहम होगा। इनमें स्मार्ट क्लास, लाइब्रेरी, स्किल लेबोरेटरी, खेल का मैदान, कम्प्यूटर प्रयोगशाला, विज्ञान प्रयोगशाला जैसी सभी सुविधाएं मौजूद होंगी।
- पीएम श्री स्कूलों को ग्रीन स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा, जिसमें सौर पैनल और एलईडी लाइट, प्राकृतिक खेती के साथ पोषण उद्यान, वेस्ट मैनेजमेंट, प्लास्टिक मुक्त, जल संरक्षण और संचयन, और पर्यावरण के अनुकूल विषयों को शामिल किया जाएगा। 

ये भी देखें : 

Teachers Day पर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, देश में बनेंगे PM-SHRI schools, 14500 स्कूल होंगे अपग्रेड

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios