Asianet News Hindi

स्टेटस से बैंक अकाउंट तक सब पर होगी नजर, जानिए क्या है WhatsApp की नई पॉलिसी, कैसे पड़ेगा आप पर असर ?

वॉट्सऐप की नई पॉलिसी के नोटिफिकेशन में लिखा है कि हमारी सर्विसेस को ऑपरेट करने के लिए आप वॉट्सऐप पर जो कंटेंट अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, उनका इस्तेमाल करने, रिप्रोड्यूस, करने, डिस्ट्रीब्यूट और डिस्प्ले करने के लिए दुनियाभर में नॉन-एक्सक्लूसिव, रॉयल्टी फ्री और ट्रांसफरेबल लाइसेंस देते हैं।

whatsapps new privacy policy know all about it KPP
Author
New Delhi, First Published Jan 7, 2021, 6:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) यूजर्स के लिए नई पॉलिसी लेकर आया है। यूजर्स को इस प्राइवेसी पॉलिसी और टर्म्स को लेकर अपडेट मिलना शुरू भी हो गया है। हालांकि, इस पॉलिसी में शर्त है कि अगर आप इसे नहीं मानते तो आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा। अगर यूजर्स 8 फरवरी तक इसे स्वीकार नहीं करते तो वॉट्सऐप नहीं चला पाएंगे। आईए जानते हैं कि ये पॉलिसी क्यां हैं और इसका यूजर्स पर कैसे असर पड़ेगा....

1. क्या है वॉट्सऐप की नई पॉलिसी?

वॉट्सऐप की नई पॉलिसी के नोटिफिकेशन में लिखा है कि हमारी सर्विसेस को ऑपरेट करने के लिए आप वॉट्सऐप पर जो कंटेंट अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, उनका इस्तेमाल करने, रिप्रोड्यूस, करने, डिस्ट्रीब्यूट और डिस्प्ले करने के लिए दुनियाभर में नॉन-एक्सक्लूसिव, रॉयल्टी फ्री और ट्रांसफरेबल लाइसेंस देते हैं।

2- यूजर्स पर क्या होगा असर?

वॉट्सऐप अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में जो नोटिफिकेशन दे रहा है, उसमें फिलहाल 'Not Now' का ऑप्शन भी दिखाई दे रहा है। लेकिन यूजर्स को 8 फरवरी तक इसे स्वीकार करना होगा। ऐसा नहीं करने पर यूजर्स के सामने अपना वॉट्सऐप अकाउंट डिलीट करने के सिवा दूसरा कोई ऑप्शन नहीं रहेगा।

- डाटा दूसरी कंपनियों को भी शेयर होगा
इसके अलावा इसमें लिखा है कि वॉट्सऐप आपकी हर सूचना अपनी पेरेंट कंपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ शेयर करेगा। यानी वॉट्सऐप अपने यूजर्स का डेटा इन कंपनियों को भी देगा। 

- बैंक अकाउंट तक होंगे ट्र्रैक
इस पॉलिसी को अगर आप स्वीकार कर लेते हैं, तो वॉट्सऐप आपके बैंक का नाम, राशि और डिलीवरी जैसी सभी सेवाओं को ट्रैक करेगा। इसी के मुताबिक, आपको फेसबुक और इंस्टा पर विज्ञापन मिलेंगे। यानी अगर आप अमीर हैं, या ट्रांजेक्शन ज्यादा हैं, तो आपको लग्जरी और महंगी वस्तुओं के विज्ञापन देखने को मिलेंगे। 
 
- स्टेटस तक नहीं रहेंगे सुरक्षित, कॉल पर भी होगी नजर 
वॉट्सऐप आपकी आईपी एड्रेस और मोबाइल नंबर से अंदाजा लगाएगा, आप कब-कहां जाते हैं। इसके अलावा वॉट्सऐप आपका स्टेटस भी पढ़ेगा। यहां तक की अगर आप स्टेटस पर कोई इच्छा जताते हैं तो इसके विज्ञापन फेसबुक और इंस्टा पर दिखने लगेंगे। इसके अलावा कंपनी को पता होगा आप किसे कितने वॉट्सऐप कॉल करते हैं? किस ग्रुप में ज्यादा सक्रिय हैं? ब्रॉडकास्ट लिस्ट कितनी है? आप कौन सा कंटेंट फॉरवर्ड कर रहे हैं। हालांकि, फेक न्यूज को रोकने के मामले में यह जानकारी अहम होगी। 
 
3- क्या यूजर्स का डेटा बेच पाएगा वॉट्सऐप ?

हां, बिल्कुल। नोटिफिकेशन में लिखा है कि वॉट्सऐप आपकी हर सूचना अपनी पेरेंट कंपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ शेयर करेगा। यानी वॉट्सऐप आपके डेटा को बेच कर पैसे भी कमा सकती है। 


4- क्या पॉलिसी को एक्सेप्ट करना चाहिए?

नहीं का कोई विकल्प ही नहीं है। दरअसल, नोटिफिकेशन में 'Not Now' का ऑप्शन भी दिखाई दे रहा है। यानी आपको 8 फरवरी तक वॉट्सऐप की इन पॉलिसी को एक्सेप्ट करना ही होगा, नहीं तो आप अपना वॉट्सएप नहीं चला सकेंगे। 

5- वॉट्सऐप ने क्यों बनाई ऐसी पॉलिसी? 

वॉट्सऐप को 200 करोड़ से ज्यादा लोग चलाते हैं। ऐसे में इस पॉलिसी के बाद वॉट्सऐप इन यूजर्स का डेटा एक्सेस कर पाएगी। इन्हें दूसरे प्लेटफॉर्म पर भी शेयर कर पाएगी। पेरेंट कंपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम पर इस डाटा का इस्तेमाल करके अन्य कंपनियों से वॉट्सऐप आसानी से पैसे कमा सकती है। 

6- अभी क्या थी पॉलिसी? 

वॉट्सऐप अभी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड पॉलिसी के तहत काम करती थी। कंपनी का दावा था कि आपके मैसेज, डेटा उसके पास भी नहीं रहता। कंपनी का दावा था कि आपकी प्राइवेसी और सुरक्षा हमारे लिए सबसे ऊपर है, इसलिए हमने आपके लिए एंड टू एंड एन्क्रिप्शन फीचर बनाया है। हालांकि, 8 फरवरी को यह खत्म हो जाएगी। 

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड पॉलिसी के मुताबिक, आपके मैसेज, फोटो, वीडियो, स्टेटस और अन्य कंटेंट सुरक्षित रहता है। इसका कोई गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता। यह आपके और आपके कॉन्टैक्ट के बीच ही रहती है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios