Asianet News HindiAsianet News Hindi

महामारी में किसानी सुचारु रूप से चलती रही... सरकार के इस जवाब पर राहुल गांधी बोले - क्या मजाक है?

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट किया- कृषि-अन्याय पर मैंने संसद (Parliament Winter Session) में सवाल किए- क्या शहीद किसानों को मुआवजा मिलेगा? क्या सरकार एमएसपी (MSP) पर विचार कर रही है? कोविड (Covid 19) से किसानी पर क्या असर पड़ा?

Will the martyrs get compensation...Govt removed my question in Lok Sabha: Rahul Gandhi VSA
Author
New Delhi, First Published Dec 7, 2021, 7:23 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मंगलवार को सरकार पर लोकसभा (Lok sabha) में उनके दो सवालों को हटाने का आरोप लगाया। राहुल ने कहा- प्रश्नकाल के लिए उन्होंने किसानों से जुड़े मुद्दों पर अतारांकित प्रश्नों की सूची दी थी। इनमें से दो सवालों को हटा दिया गया है। उन्होंने ट्वीट किया- कृषि-अन्याय पर मैंने संसद में सवाल किए- क्या शहीद किसानों को मुआवजा मिलेगा? क्या सरकार एमएसपी पर विचार कर रही है? कोविड से किसानी पर क्या असर पड़ा? केरल (Kerala) के वायनाड से लोकसभा सदस्य राहुल गांधी ने कहा कि पहले दो सवाल वे खा गए और तीसरे का ये जवाब दिया है- ‘महामारी में किसानी सुचारु रूप से चलती रही! क्या मजाक है? 

 

सरकार ने कहा..सभी जरूरी कदम उठाए गए
राहुल ने लोकसभा में सरकार से पूछा था कि क्या उसने किसान परिवारों पर कोविड-19 महामारी (Covid 19) के प्रभावों का आकलन किया है? क्या उन पर औसत कर्ज बढ़ गया है ? इसके लिखित उत्तर में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान कृषि क्षेत्र ने सुचारू रूप से काम किया है। भारत सरकार ने कृषि संबंधी गतिविधियों के संचालन को सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए थे। खेती और संबद्ध गतिविधियों को लॉकडाउन से छूट दी गई थी और किसानों को उपलब्ध कराने के लिए बीज, कीटनाशक, खाद आदि  दुकानें खोलने की अनुमति दी गई। यही वजह रही कि रबी फसल की कटाई और अगली फसल की बुवाई, दोनों ही व्यवस्थित ढंग से हुईं। जहां तक कृषि ऋण का सवाल है तो किसानों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए महामारी की पहली लहर में सरकार ने 2 प्रतिशत ब्याज छूट के अनुरूप लाभ और 3 प्रतिशत शीघ्र पुनर्भुगतान प्रोत्साहन के साथ उन अल्पावधि कृषि ऋणों के नवीकरण की तिथि को 31 अगस्त 2020 तक बढ़ाया। यह एक मार्च 2020 से 31 अगस्त 2020 के बीच देय थे। तोमर ने कहा कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान इसे 30 जून 2021 तक बढ़ाया गया था।

सुरजेवाला ने जारी की प्रश्नों की सूची 
कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने लोकसभा में प्रश्नकाल में राहुल गांधी के नाम से आतारांकित प्रश्नों की तस्वीर और प्रश्नों की एक अन्य सूची की तस्वीर जारी कर सवाल किया-मोदी सरकार किसानों को मुआवजा और एमएसपी (MSP) पर जबाब व चर्चा पर इतना डरती क्यों हैं? राहुल गांधीजी ने सवाल पूछा कि 700 किसानों को मुआवजा कब देंगे और एमएसपी कब देंगे?  उन्होंने दावा किया कि मोदी सरकार व लोकसभा सचिवालय ने मनमर्जी से सवाल ही हटा दिया। किसानों से न्याय करना होगा, वरना मोदी सरकार झोला उठा लें।  उल्लेखनीय है कि मंगलवार की कार्यवाही में राहुल गांधी के नाम से अतारांकित प्रश्न संख्या 1,440 अंकित थी। इसमें चार प्रश्न उल्लेखित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें
Farmers Protest : राकेश टिकैत बोले टाइम बताओ, किसानों के मुकदमे कब वापस होंगे, आंदोलन खत्म करने का फैसला कल
लोकसभा में लिस्ट दिखाकर राहुल बोले - PM ने मांगी है माफी, आंदोलन में मारे गए किसानों को मिले मुआवजा और रोजगार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios